जन कल्याण ग्रामीण शिक्षा सेवा समिति , पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने का दिया सन्देश

ग्रेटर नोएडा : जन कल्याण ग्रामीण शिक्षा सेवा समिति के द्वारा “पर्यावरण बचाओ, पेड़ लगाओ” अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान बच्चों को जीवन में पेड़ पौधे की उपयोगिता को बताते हुए पर्यावरण रक्षा और संरक्षण की शपथ दिलाई गई।

समिति के अध्यक्ष मास्टर अनिल कुमार ने कहा कि सभी पर अपनी छत्र-छाया रखने वाली धरती मां ने मनुष्य को प्रकृति के कुछ अविश्वसनीय रूप से सुंदर उपहार दिए हैं। जिसमें नदी पहाड़ जंगल और विभिन्न प्राकृतिक संसाधन है जो हमें हर दिन इस ग्रह पर जीवित रहने में मदद करते हैं। इसलिए अब हमारी बारी है कि पर्यावरण को उन चुनौतियों से बचाने के लिए काम करना है , जो हमारी धरती मां के अस्तित्व के लिए लगातार खतरा बन रहे हैं।

वहीं जनता इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉक्टर राकेश राठी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पर्यावरण के लिए बड़े खतरे में इजाफा हुआ है। धरती को हमारे लिए और साथ ही साथ हमारी अगली पीढ़ी के लिए रहने हेतु साफ तथा सुरक्षित स्थान बनाने का कर्तव्य और जिम्मेदारी है। पर्यावरण संसाधनों के बढ़ते दुरुपयोग में हमने पारिस्थितिक संतुलन को काफी हद तक बिगाड़ दिया है। हमारे लिए जरूरी है कि हम इसके साथ प्रयोग करने और इसे अधिक शोषण करने की बजाए पर्यावरण के अनुरूप रहे। हमें यह याद रखना चाहिए कि हमारे कार्य और गतिविधियों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पूरे परिस्थितिक तंत्र पर प्रभाव पड़ता है।

वास्तव में पर्यावरण हमारे जीवन संतुलन को बनाए रखता है। पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया। समिति के सचिव लोकेश नागर ने कहा कि आज विश्व प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। प्रदूषण से बचने और सांस लेने में कठिनाई न हो इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। इस अवसर पर पूर्व प्रधान आचार्य महेश शर्मा , सचिव लोकेश नागर , मास्टर चंद्रपाल, खान साहब , मास्टर कमल , आरती सिंगर, अक्की, जानू अंसारी, मोनू, दीपक त्यागी, सोना सैफी आदि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

जेवर नगर पंचायत बोर्ड की बैठक मे सभासदो का हंगामा, बैठक स्थगित
किसानों ने किया कलक्ट्रेट का घेराव , हिरासत में लिए किसानों के रिहाई की मांग
ग्रेटर नोएडा से जाये, पूरे देश में स्वच्छता का संदेश - धीरेन्द्र सिंह विधयक जेवर
पुलिस के पहुंचते ही टैक्टर ट्राली छोड़ भागे खनन माफिया
YAMUNA EXPRESSWAY पर पेड़ काटने के मामले में हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
अब "पद्मावत" पर खौला राजपूतों का खून, बाईक रैली निकलकर किया प्रदर्शन
अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस: महिलाओं ने लोकगीत गाकर गुर्जर संस्कृति के रंगों को बचाने दिया संदेश
कठुअा व उन्नाव की घटना पर लोगों में आक्रोश, कैंडल मार्च निकाला
धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में पर मुकदमा दर्ज
महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए किया जागरूक
ओला कैब ड्राइवर से कार लूट
प्रतिभा सम्मान समारोह की तैयारी को लेकर हुई बैठक
यूपी रोडवेज की बस खंभे से टकराई, दर्जन भर यात्री घायल
देवभूमि के रंग में रंगा ग्रेटर नोएडा: उत्तराखण्ड के कलाकारों ने मचाया धमाल
बिलासपुर में कोतवाली पुलिस ने हटाया अतिक्रमण
अन्ना आन्दोलन के समर्थन में ग्रेटर नोएडा में कैंडल मार्च