आईटीएस कॉलेज में होगा राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय बाल विज्ञान कांग्रेस 7-9 दिसम्बर तक चलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से के तीन सौ बच्चे शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सौजन्य से क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी केन्द्र गाजियाबाद को जिम्मेदारी मिली है।

क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी गाजियाबाद सुरेशचन्द्र शर्मा ने प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद से चार परियोजानाओं का चयन राज्य स्तर पर किया गया है। विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय स्वच्छ हरित स्वस्थ राष्ट्र हेतु विज्ञान तकनीकी एवं नवाचार है, इसी के साथ पांच उप विषय हैं। इस कार्यक्रम में 10 वर्ष से लेकर 14 और 14-17 वर्ष आयु वर्ग के दो बच्चे हर जिले से शामिल हो रहे हैं, जिसमें विज्ञान विधि से काम करना सीखते हैं। इस कांग्रेस में बच्चों को पहले ही विषय दिया गया था, 2-3 माह में किए गए कार्य को 5-6 मिनट में प्रस्तुत करना होगा। इस कार्यक्रम के निर्णय के लिए बतौर जज वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को इनोवेटर के लिए रास्ता साफ करना है। प्रत्येक जिले से दो-दो टीम जूनियर व सीनियर वर्ग से शामिल हुए हैं। यहां से चयनित बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जो 27 से 30 दिसम्बर को भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा।

नेशनल के लिए दोनों वर्गों में से 21-21 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस दौरान हर प्रतिभागी बच्चों को साइंस किट दिया जाएगा और प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। नेशनल स्तर पर चयनति प्रोजेक्ट का पेटेन्ट कराया जाएगा। आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. विकास सिंह ने बताया कि इस आयोजन के लिए कालेज पूरी तरह से मदद करेगा, ताकि पूरा कार्यक्रम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में नेशनल कार्यक्रम का आयोजन मिलता है तो उसके लिए भी हम तैयार हैं।

यह भी देखे:-

नहर में डूबा युवक
जिला गौतमबुद्ध नगर में यूपी बोर्ड में 12 वीं के ये रहे TOP TEN TOPPERS
जी.एल बजाज में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर सीनियर छात्रों को दी विदाई
शारदा विश्वविधालय में मनाया गया मातृभाषा दिवस
आरपीएस पब्लिक स्कूल की छात्रा शिवानी देशवाल ने मारी बाजी
आईआईएमटी के छात्रों ने ईजाद की स्‍मार्ट सोलर स्‍ट्रीट लाईट
संयुक्त किसान अधिकार आंदोलन ने किसानों के हक़ के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान
एयरटेल के डिस्ट्रीब्यूटर से कि 7 लाख की लूट
ओपन माइक फॉर आईडिया में अभिषेक रहे अव्वल
एक्युरेट इन्स्टीट्यूट नें किया “गणपति बप्पा मोरया“ की प्रतिमा का विसर्जन, देव शिल्पी विश्वकर्मा की ह...
महात्मा गांधी की जयंती मनाई
जनसंवाद कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ. महेश शर्मा ने सुनी जनता की समस्या
श्रीराम मित्र मण्डल रामलीला : गणेश वंदना के साथ रामलीला मंचन का हुआ शुभांरभ, केंद्रीय मंत्री डॉ. महे...
स्वर्गीय चौधरी वेद राम सिंह नागर की पुण्यतिथि पर होगा कवि सम्मेलन का आयोजन
जी. डी. गोयंका पब्लिक स्कूल, में मनाया गया अंतर्देशीय भाषा सप्ताह
ठंड में ठिठुर कर बुजुर्ग की मौत के बाद प्रशासन पर उठा सवाल