आईटीएस कॉलेज में होगा राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज में आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय बाल विज्ञान कांग्रेस 7-9 दिसम्बर तक चलेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से के तीन सौ बच्चे शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सौजन्य से क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी केन्द्र गाजियाबाद को जिम्मेदारी मिली है।

क्षेत्रीय वैज्ञानिक अधिकारी गाजियाबाद सुरेशचन्द्र शर्मा ने प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद से चार परियोजानाओं का चयन राज्य स्तर पर किया गया है। विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय स्वच्छ हरित स्वस्थ राष्ट्र हेतु विज्ञान तकनीकी एवं नवाचार है, इसी के साथ पांच उप विषय हैं। इस कार्यक्रम में 10 वर्ष से लेकर 14 और 14-17 वर्ष आयु वर्ग के दो बच्चे हर जिले से शामिल हो रहे हैं, जिसमें विज्ञान विधि से काम करना सीखते हैं। इस कांग्रेस में बच्चों को पहले ही विषय दिया गया था, 2-3 माह में किए गए कार्य को 5-6 मिनट में प्रस्तुत करना होगा। इस कार्यक्रम के निर्णय के लिए बतौर जज वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को इनोवेटर के लिए रास्ता साफ करना है। प्रत्येक जिले से दो-दो टीम जूनियर व सीनियर वर्ग से शामिल हुए हैं। यहां से चयनित बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जो 27 से 30 दिसम्बर को भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा।

नेशनल के लिए दोनों वर्गों में से 21-21 बच्चों का चयन किया जाएगा। इस दौरान हर प्रतिभागी बच्चों को साइंस किट दिया जाएगा और प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। नेशनल स्तर पर चयनति प्रोजेक्ट का पेटेन्ट कराया जाएगा। आईटीएस इंजीनियरिंग कालेज के निदेशक प्रो. विकास सिंह ने बताया कि इस आयोजन के लिए कालेज पूरी तरह से मदद करेगा, ताकि पूरा कार्यक्रम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में नेशनल कार्यक्रम का आयोजन मिलता है तो उसके लिए भी हम तैयार हैं।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा सेक्टर- 36 आरडब्लूए ने सराहनीय कार्य करने पर कासना कोतवाली प्रभारी जितेंद्र कुमार को सम...
इंडिया एक्सपो मार्ट में 12 अक्टूबर से हैंडीक्राफ्ट मेला , नार्थ ईस्ट पर होगा फोकस
शारदा विश्वविधालय में मनाया गया एनसीसी दिवस
आईटीएस डेंटल काॅलेज में हुआ वाइट कोट सेरेमनी
AUTO EXPO 2018 DC पहुंची सोनाक्षी सिन्हा, स्पोर्ट्स कार अवंती को किया शोकेस
ABVP के द्वारा "जल बचाओ जीवन बचाओ" अभियान की पहल
सूर्य की उर्जा से जगमगयेगा आईआईएलएम कॉलेज
सामाजिक एम्पीयरस अकादमी ने शिक्षा को बनाया गरीबी मिटाने का मंत्र
THE HIGHWAY FASHION WEEK SEASON 4 में डिज़ाइनर दिखायेंगे प्रतिभा की झलक
16 जुलाई को 20 जिले के किसान करेंगे कलेक्ट्रेट पर महापंचायत
दादरी : लवकुश धार्मिक रामलीला, दशरथ ने की राम के राजतिलक की तैयारी, मंथरा ने भरे कैकयी के कान
जानिए कौन मांग रहा था PAYTM के मालिक से करोड़ों की रंगदारी, हुआ गिरफ्तार
भूमाता ब्रिगेड प्रमुख तृप्ति देसाई का कोच्चि एयरपोर्ट पर भारी विरोध
GBU की प्रोफेसर डॉ. संध्या तरार यंग रिसर्चर अवार्ड हुई सम्मानित बेस्ट
आईटीएस में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम
ग्रेटर नोएडा : आईआईएलएम इग्नाईट टेकफेस्ट 2019 का समापन, कई तकनीकी प्रतियोगिताएं में विद्यार्थियों क...