ग्रेटर नोएडा: मई मेजरमेंट माह अभियान में लोगों ने जंचवाया ब्लड प्रेशर

ग्रेटर नोएडा : ब्लड प्रेशर एक ऐसी गंभीर समस्या है जिससे करोड़ों भारतीय परेशान हैं . इस समस्या से निपटने के लिए समय समय पर कई संस्था और डॉक्टर पहल करते हैं ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक किया जाए. तेज रफ़्तार जिंदगी , खान पान और जीवन शैली की वजह से ब्लड प्रेशर के मामले में हर दिन इजाफा हो रहा है. इंडियन सोसायटी ऑफ़ हाइपरटेंशन और अंतराष्ट्रीय सोसायटी ऑफ़ हाइपरटेंशन के बैनर तले मई मेजरमेंट माह की पहल जारी है. इसके तहत आम लोगों को मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच की जा रही है. इसके साथ ही हाइपरटेंशन को लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है .

ग्रेटर नोएडा में इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल . दरअसल प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल ने बुधवार और गुरुवार को ग्रेटर नॉएडा के जगत फार्म में मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच का आयोजन किया गया. जहाँ लोगों को मुफ्त ब्लड प्रेशर की जांच और परामर्श दी गयी. इस शिविर में 300 लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें समाज के हर वर्ग के लोग शामिल थे . इस शिविर को सफल बनाने में मंजीत सिंह और नॉएडा रोटरी क्लब ने अहम् भूमिका निभाई .

प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल के वरिष्ठ फीजीसीयन डॉक्टर गुंजन शर्मा के मुताबिक भारत में आज हाई ब्लड प्रेशर के मरीज में हर दिन इजाफा हो रहा है . साल 2020 तक भारत की एक तिहाई जनसंख्या इस समस्या से पीड़ित होगी . 2012 विश्व स्वास्थ सांखयि के मुताबिक भारत में पच्चीस साल से ऊपर पुरुष हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं जो लगभग 23.10 फीसदी हैं जबकि महिलाओं की संख्या 22.60 फीसदी है. सामान्य रूप से हाईपरटेंशन के कारण मोटापा, आनुवांशिक कारण, शराब का अत्यधिक सेवन, अधिक मात्रा में नमक का सेवन, व्यायाम न करना, तनाव, बर्थ कंट्रोल दवाओं का सेवन, दर्द निवारक दवाओं का सेवन और किडनी रोग आदि होते हैं.

वहीँ प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल के मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट डॉक्टर अजय कोहली की माने तो हाईब्लड प्रेशर के निवारण के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन जरूर किया जाना चाहिए और नियमित चेकअप के साथ-साथ खान-पान संबंधी निर्देशों का भी पालन किया जाना चाहिए. घातक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही नुकसानदेह लो ब्लड प्रेशर भी होता है . यही वजह है की इस शिविर में कई महिलाओं में लो ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को आयी .

इस अभियान के मुखिया प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल की पहल से लोग बेहद खुश नजर आये . आप को बता दें की प्रोमहेक्स आम्रपाली होस्पिटल मई महीने के दौरान हर दिन शहर के अन्य जगहों पर इस अभियान को चलाने का ऐलान किया है. इस कड़ी में हर दिन शहर के कई हिस्सों में हर रोज लोगों का मुफ्त ब्लड प्रेशर जांच की जा रही है.

यह भी देखे:-

Health and Fitness News
शारदा विश्विद्यालय मेडिकल साइंसेज में विश्व क्षय रोग दिवस मनाया गया
डॉ. अमित गुप्ता "डायबिटीज अवेयरनेस इनिशिएटिव अवार्ड" से सम्मानित
शारदा में 2 जून तक कैंसर जाँच शिविर का आयोजन
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जागरूकता रैली निकाली
मच्छर जनित बिमारियों के रोकथाम के लिए डीएम बी.एन. सिंह की बड़ी कार्यवाही, कैंपस में मच्छर का लार्वा  ...
गौतमबुद्ध नगर में डीएम बी.एन.  सिंह ने पल्स पोलियो कार्यक्रम का किया  शुभारंभ
"जय हो "  सामाजिक संगठन ने मनाया पोलियो दिवस  
विश्व हृदय दिवस पर शारदा अस्पताल में मिनी मैराथन
उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य, सरकारी सुविधाओं को जनता के द्वार तक पहुंचाना है - जेवर विधायक धीरेन्द्...
जे .आर .हॉस्पिटल में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, लोगो ने उठाया लाभ
MEDISYS LAN के सौजन्य से रक्त जांच शिविर का आयोजन
बिसरख धाम पहुंचे महामंडलेश्वर स्वामी प्रबोधानंद गिरी जी महाराज, जल्द होगा हिन्दू रक्षा सेना ईकाई का ...
ग्रेटर नोएडा : गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस जल्द शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई
बैक्सन होम्योपैथिक कॉलेज में मना विश्व हृदय दिवस
शारदा हॉस्पिटल का आयुष्मान भारत योजना में चयन, गरीबों को इलाज की हर सुविधा होगी उपलब्ध