देखें VIDEO, LED EXPO 2018 में नए अविष्कार का हो रहा है प्रदर्शन

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा स्थित एक्स्पो मार्ट में चल रहे तीन दिवसीय एलईडी एक्सपो 2018 का 19वां संस्करण का आयोजन मेसे फ्रैंकफर्ट द्वारा किया जा रहा है।



देखें VIDEO >>



एलईडी एक्सपो में एलईडी प्रकाश क्षेत्र से संबंधित देश विदेश से 341 कंपनियों ने अपने ऊर्जा कुशल, स्मार्ट प्रकाश समाधान और एलईडी से संबंधित नए अविस्कार प्रदर्शित किये। एक्सपो में अन्तार्ष्ट्रीय कंपनीयों सहित भारत के एलईडी प्रकाश क्षेत्र से संबंधित कंपनीयों जिनमें राबाइट, जीप, फूलहाम, कारमिक सहित कई कंपनीयों ने अपने ऊर्जा कुशल, स्मार्ट प्रकाश समाधान और एलईडी से संबंधित नए अविस्कार प्रदर्शित कर रहे हैं। एलईडी एक्सपो 2018 में लाइनर एलईडी स्ट्रिप्स, ऐप आधारित प्रकाश व्यवस्था, वाईफाई का उपयोग कर घर में बिजली समाधान, परेशानी मुक्त प्रकाश प्रदर्शित किए गए।

एलईडी एक्सपो 2018 के दूसरे दिन सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें लाईटिंग एंड इलेक्ट्र्ोनिक्स क्षेत्र से संबंधित कंपनीयो के अधिकारीयो ने हिस्सा लिया एवं ’’क्रिएटिंग साॅल्यूसन फाॅर फ्यूचर स्मार्ट लाइटिंग’’ के विषय पर चर्चा की। सम्मेलन में ईईएसएल के राज कुमार रखारा अतिरिक्त महाप्रबंधक ने कहा कि ’’भारत में उजाला, ईमोबिलीटी, बीप, स्मार्ट मोटर पे जेैसे एलईडी को बढावा देने वाले स्कीम आने के बाद जनवरी 2014 से मई 2018 के अंतराल में एलईडी की कीमत 1/8 तक कम हुई है एवं 1.5 बिलियन किलो वाट प्रति वर्ष बिजली एवं 14000 करोड़ रूपये की बचत हुई है। फ्र्ाॅस्ट एंड सलिवैन की एसोसिएट मैनेजर आरूशी ठाकुर उपाध्याय ने कहा कि भारत में एलईडी स्ट्रीट लाईट बदलने से हमें उर्जा एवं कीमत में बहुत बचाव होता है और हम इसे एलईडी स्ट्रीट लाईट के बुनियादी ढांचे को जोड़कर 20-30 प्रतिशत से बढकर 50 प्रतिशत तक बिजली की बचत होगी। वर्ष 2017 में इसका रेवेन्यू 2 बिलियन डाॅलर था जो 2024 तक 13 बिलियन डाॅलर जाने की उम्मीद है। फिलिप्स ने ’’सेफर सिटी’’ योजना पर चर्चा की जिसमें बडे रूझान का लाईट पर प्रभाव, स्मार्ट डिजिटल लाईट, शहर में एकतृत लाईटिंग सुविधा जैसे विषयो पर चर्चा की।

एलईडी एक्सपो 2018 में आए प्रदर्शक जीप लाईटिंग एंड इलेक्ट्र्ोनिक्स के सीईओ मुस्तफा ने बताया कि वह पहली बार एलईडी एक्सपो में प्रदर्शक के रूप में आए हैं। उन्होने बताया कि एक्सपो में वह 90 से ज्यादा उत्पादों को प्रदर्शित कर रहे हैं जिसमें बैटरी, टाॅर्च, एलईडी बल्ब सहित कई उत्पाद शामिल हैं और कीमत 4 रूपये की बैटरी से लेकर 700 रूपये तक के एलईडी बल्ब हैं। कई एलईडी उद्योग ने एलईडी एक्सपो 2018 में अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया। एक्सपो में कई ऐसे उत्पाद प्रदर्शित किए जा रहे हैं जो 70 प्रतिशत बिजली की बचत करती है, जिसमें समान प्रकाश वितरण होता है, कोई झिलमिलाहट नहीं होती है और पॉट्रोनिक्स द्वारा 85 प्रतिशत ऊर्जा कुशल होती है। यह ‘ऑल इन वन सोलर स्ट्रीट लाइट‘ भी प्रदर्शित करेगा, जो वायरलेस है, इसमें लंबी बैटरी लाइफ है, पीआईआर मोशन सेंसर और शून्य रनिंग और रखरखाव लागत, शक्तिशाली, भरोसेमंद और ऊर्जा कुशल, एलईडी पॉली कार्बोनेट गुणवत्ता प्रदान करते हैं। भारत में बने सभी रंगों और डिजाइनों में उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाले एलईडी स्ट्रिप्स जेलीडोम, पैराबोला जो लंबे समय तक चलने वाले हैं और औद्योगिक और स्थापत्य अनुप्रयोगों के लिए 100 प्रतिशत मूल डिजाइन के साथ भारत में बने हैं।

यह भी देखे:-

सेंट जॉसेफ स्कूल : बास्केट बाॅल प्रशिक्षण शिविर का समापन, दो टीम स्टेट लेवल खेलने के लिए रवाना
सुमित एनकाउंटर की सच्चाई जानने बागपत पहुंचा बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल
प्रधानमंत्री मोदी ने किया INVESTOR SUMMIT का उद्घाटन, यूपी में इतने करोड़ निवेश करेंगे टॉप 10 उद्...
सुन्दर भाटी के रिश्तेदारों के घर की पुलिस ने की ऐतिहासिक कुर्की
राम राज सेवा संस्थान द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव भव्य आयोजन
कांग्रेस के बाद आज बीजेपी का उपवास
समरस समाज के नेता थे डॉ़ भीमराव अम्बेडकर।
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में गिराई जाएंगी 21 अवैध बिल्डिंग
ग्रेटर नोएडा : इंडिया एक्सपो मार्ट में इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर शुरू
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने 13 लोगों पर लगाया गैंगस्टर
भारत में कबड्डी का प्रचलन सदियों से रहा है, दूसरे देश कर रहे हैं अनुसरण : धीरेन्द्र सिंह
आदर्श रामलीला सूरजपुर : रामजन्म पर अयोध्या में ख़ुशी की लहर
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के रक्तदान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्र हुआ
श्रीराम मित्र मंडल रामलीला नोएडा : सीता हरण दृश्य का मंचन 150 फुट की उँचाई से दृश्य का किया गया
रावण की जन्मस्थली बिसरख : राम की नहीं रावण की होती है पूजा
अनियंत्रित होकर ट्राला पलटा, राहगीरों को हुई परेशानी