जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक, सस्ती हुई 33 वस्तुएं , पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : आज जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई है जिसमें सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घटा दी हैं. जीएसटी काउंसिल की बैठक में 7 आइटम्स पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 26 आइटम ऐसे हैं जिन पर जीएसटी रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी कर दिया गया है.

बैठक के उपरांत मीडिया से रूबरू होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं. 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं. एसी और डिश वॉशर 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाए गए हैं. इसके अलावा 32 इंच के टीवी पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी हैं. 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर अब 18 फीसदी के मुकाबले 12 फीसदी लगेगा.

धार्मिक हवाई यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है. वहीं, थर्ड पार्टी मोटर इश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी 18 फीसदी से घटा कर 12 फीसदी पर लाई गई है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST की नई दरें 1 जनवरी से लागू होंगी, दरें घटाने के बाद राजस्व पर ₹5500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

इसके अलावा सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने 31 मार्च तक जीएसटी रिटर्न फाइल करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाने का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जीएसटी वसूली अपेक्षा से बहुत कम रही है. महाराष्ट्र, बंगाल में जीएसटी वसूली अच्छी रही है. जीएसटी कलेक्शन पर मंत्रियों की कमिटी बनाई गई है. आठ महीने में हर राज्य में वसूली की तुलना की गई है. पिछले 6 महीने में 30,000 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की गई है.

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब जनवरी में होगी. इस बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर लगने वाले जीएसटी को 12% से घटाने पर विचार होगा. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नई प्रणाली एक जनवरी 2019 से लागू होगी.

पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि इसमें 7 आइटम्स 28 फीसदी से घटाकर 18 या निचले स्लैब में लाया गया है. वहीं 27 आइटम्स को 18 फीसदी से घटाकर 12,5 फीसदी या जीरो स्लैब में लाया गया. ये सभी आइटम्स आम आदमी के रोज़मर्रा के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुएं हैं.​

यह भी देखे:-

दिल्ली -एनसीआर की धरती कांपी, थर्राए लोग
बजट 2018 - जानिए रेलवे और हवाई यात्रा के लिए क्या रहा ख़ास
मोजर वेयर कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों का हाल बेहाल
शूगर के मरीजों को आलू, चावल व चीनी को देनी होगी तिलांजलि
RYAN GREATER NOIDA SHINES AT SOCIAL SERVICE CAMP AT DAMAN
संयुक्त किसान अधिकार आंदोलन ने किसानों के हक़ के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान
बहुजन समाज पार्टी के तत्वाधान में जिला स्तरीय सामाजिक भाईचारा सम्मेलन
प्रभारी मंत्री ने की विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा
जीएनआईटी (आई.पी.यू. ) में ‘’इन्फिनिटी #2K18’’ की धूम
जे. पी. पब्लिक स्कूल में CBSE North ZONE 1 लाॅन टेनिस प्रतियोगिता का शुभारम्भ
किसानों की आड में, अपने राजनैतिक स्वार्थ और नेतागिरी चमकाने में लगे हुये हैं लोग : धीरेन्द्र सिंह
दयाशंकर गुप्ता को महिला उन्नति संस्था का महाराष्ट्र अध्यक्ष बनाया
जहांगीरपुर श्री रामायण मेला रामलीला : सीता की रक्षा में जटायु ने दिए प्राण
देखें VIDEO, LED EXPO 2018 में नए अविष्कार का हो रहा है प्रदर्शन
किसानों की समस्या को लेकर भारतीय किसान यूनियन का धरना प्रदर्शन
तनाव के बीच पाक पीएम इमरान खान ने दिखाया शांति का ढोंग