जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक, सस्ती हुई 33 वस्तुएं , पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : आज जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई है जिसमें सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घटा दी हैं. जीएसटी काउंसिल की बैठक में 7 आइटम्स पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 26 आइटम ऐसे हैं जिन पर जीएसटी रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी कर दिया गया है.

बैठक के उपरांत मीडिया से रूबरू होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं. 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं. एसी और डिश वॉशर 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाए गए हैं. इसके अलावा 32 इंच के टीवी पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी हैं. 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर अब 18 फीसदी के मुकाबले 12 फीसदी लगेगा.

धार्मिक हवाई यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है. वहीं, थर्ड पार्टी मोटर इश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी 18 फीसदी से घटा कर 12 फीसदी पर लाई गई है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि GST की नई दरें 1 जनवरी से लागू होंगी, दरें घटाने के बाद राजस्व पर ₹5500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

इसके अलावा सरकार ने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने 31 मार्च तक जीएसटी रिटर्न फाइल करने वालों पर कोई जुर्माना नहीं लगाने का फैसला किया है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जीएसटी वसूली अपेक्षा से बहुत कम रही है. महाराष्ट्र, बंगाल में जीएसटी वसूली अच्छी रही है. जीएसटी कलेक्शन पर मंत्रियों की कमिटी बनाई गई है. आठ महीने में हर राज्य में वसूली की तुलना की गई है. पिछले 6 महीने में 30,000 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की गई है.

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब जनवरी में होगी. इस बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर लगने वाले जीएसटी को 12% से घटाने पर विचार होगा. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नई प्रणाली एक जनवरी 2019 से लागू होगी.

पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि इसमें 7 आइटम्स 28 फीसदी से घटाकर 18 या निचले स्लैब में लाया गया है. वहीं 27 आइटम्स को 18 फीसदी से घटाकर 12,5 फीसदी या जीरो स्लैब में लाया गया. ये सभी आइटम्स आम आदमी के रोज़मर्रा के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुएं हैं.​

यह भी देखे:-

अब 23 जुलाई को होगी किसानों की महापंचायत, आंदोलन को दिया जाएगा व्यापक रूप
पंकज बजाज क्रेडाई एनसीआर के अध्यक्ष चुने गए
HANDICRAFT के 18 उत्पादों पर जीएसटी की दरों में कमी
करप्शन फ्री इंडिया के कार्यकर्ता होंगे अन्ना के आंदोलन में शामिल - चौधरी प्रवीण भारतीय
'एक राष्ट्र एक चुनाव' के मुद्दे पर नीतीश कुमार का बड़ा बयान
राम राज सेवा संस्थान द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव भव्य आयोजन
पुलिस ने किया बिजली घर में हुई डकैती का खुलासा
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना दिवस पर निर्धन बच्चों में फलों का वितरण
गौतमबुद्ध नगर : ग्रेडिंग सिस्टम में फेल होने वाले 11 पुलिस चौकी प्रभारी लाइन हाज़िर
ग्रेटर नोएडा में जोमैटो की सुविधा ठप्प
अटल जी को श्रद्धांजलि : राष्ट्रीय शोक घोषित, सरकारी छुट्टी का एलान, स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने 13 लोगों पर लगाया गैंगस्टर
अनिल कुमार तोंगड़ बने हिन्दू रक्षा सेना गौतमबुध नगर के जिलाध्यक्ष
जीएल बजाज में ग्लोबल टाॅक सीरीज के अन्तर्गत ‘‘मैनेजमेण्ट आॅफ टेक्नालाॅजी, इन्नोवेशन एण्ड चेन्ज’’ विष...
जनप्रतिनिधियों ने जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर सुनी लोगों की समस्या
श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर - पाई : रोने लगी अयोध्या जब वनवास को निकले श्री राम, कलाकरों के अभ...