देश व समाज की तरक्की में सभी का शिक्षित होना जरूरी: हेमलता प्रजापति

मुंबई: अखिल भारतीय प्रजापति कुम्भकार महासंघ का दो दिवसीय सम्मेलन मुंबई में रामवृक्ष प्रजापति की अध्यक्षता में मंगलवार को शुरू हुआ था जिसका समापन बुधवार की देर शाम हुआ।इस दो दिवसीय सम्मेलन में (प्रजापति)कुम्हार जाति के लोगों को संगठित होने का आह्वान किया गया। महासम्मेलन में समाज के कल्याण एवं कुरीतियों को दूर करने के साथ समाज एवं समाज के लोगों का उत्थान करने पर विशेष जोर दिया गया और समाज के उत्थान के मुद्दे पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार महासघ युवा शाखा संगठन के उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल प्रजापति ने कहा कि किसी भी समाज की प्रगति और तरक्की के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है। नैतिक मूल्यों एवं परंपराओं को बरकरार रखते हुए समय के साथ आगे बढ़ना होगा। समय परिवर्तनशील हैं और समाज की प्रगति एवं तरक्की के लिए संगठित होकर काम करना होगा, तभी समाज का भला हो सकता हैं। इस मौके पर राजेन्द्र आर्य प्रजापति प्रदेश महासचिव(यूपी) अखिल भारतीय प्रजापति कुम्भकार महासंघ ने सम्मेलन में प्रजापति( कुम्हार जाति) के लोगों को संगठित होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में संगठन ही शक्ति है। हम एकसूत्र में बंध कर ही समाज के प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी भूमिका अदा कर सकते है।उन्होंने बताया कि दहेज़ को समाज से मुक्त करने के लिए केवल कानून की भूमिका ही नहीं जनमानस का भी सहयोग आवश्यक है, क्योंकि किसी अभिशाप को जड़ से मुक्त करने के लिए सबसे पहले हमे अपनी सोच को बदलना होगा और बदलाव करने होंगे। दहेज लोभियों को किसी भी तरह का प्रोत्साहन न देकर उनको ये अहसास कराया जाए कि ,ये अत्यंत घ्रणित कार्य है। ताकि हम आदर्श भारत की कल्पना कर सके। देश के इतिहास में कुम्हार वर्ग का महत्वपूर्ण स्थान रहा है।

इस सम्मेलन के दौरान हेमलता प्रजापति संगठन की उत्तर प्रदेश युवा महिला प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि देश व समाज की प्रगति और तरक्की के लिए शिक्षित होना बहुत जरूरी है विशेषकर महिलाओं को शिक्षित होना जरूरी है।उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज मिट्टी से विभिन्न प्रकार की कला कृतियां व अन्य उपयोगी सामान बना प्रजापति समाज अपनी आजीविका चलाने के साथ ही स्वच्छ पर्यावरण का ध्यान रखता है। मोहनजोदड़ो- हड़प्पा की खोदाई में मिले अवशेष हमारे समाज के गौरवशाली इतिहास का बखूबी बखान करते हैं। दुर्भाग्य हैं कि चक्र का सृजन करने वाले कुम्हार ही आज पिछड़े हुए हैं।

संगठन कई वर्षों से समाज में फैली बुराइयों के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहा है। इस अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है। समाज में धीरे- धीरे बदलाव आ रहा है। लोगों की सोच भी सकारात्मक हुई है जो सभ्य समाज के लिए जरूरी है। इस दौरान रामवृक्ष प्रजापति , उत्तर प्रदेश अध्यक्ष रामपाल सिंह प्रजापति (बाँदा),हेमलता प्रजापति उत्तर प्रदेश युवा महिला अध्यक्ष, देविंद्र प्रजापति, कान्हा राम प्रजापति , सबाराम , गौरी देवी प्रजापति , रंजना बेन, विष्णु प्रजापति गुजरात, शशि कुमार केरला, संघप्रिय प्रजापति कानपुर,राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भैरो लाल प्रजापति,पन्ना लाल प्रजापति, प्रमोद प्रजापति सहित हजारो लोग मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

जर्मन एजेंसियों के रडार पर था बर्लिन का हमलावर
अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी अटैक, सात की मौत , दिल्ली में हाई अलर्ट
NEWS FLASH : 20 साल जेल की सजा काटेगा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सिंह, कोर्ट ने लगाया भारी रकम...
12 अक्टूबर को शुरू होगा दुनिया का नंबर-1 होम़ सोर्सिंग शोः ईपीसीएच
राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड और ईपीसीएच के बीच MOU पर हस्ताक्षर
3,150 करोड़ रुपये के बिजनेस पूछताछ के साथ संपन्न हुआ IHGF 2017 DELHI FAIR , अजय शंकर मेमोरियल अवार्ड...
ऑटो एक्सपो 2018 को लेकर डी.एम बी.एन. सिंह ने की बैठक, दिए आवश्यक दिशा -निर्देश
GST COUNCIL ने मध्यम वर्ग को दी राहत , इन 177 वस्तुएं के दाम होंगे कम
अब फोर्टिस अस्पताल का लीज हुआ रद्द
"पद्मावती" से "पद्मावत" बनने के बावजूद है जारी है महा संग्राम
BUDGET 2018 LIVE UPDATE : जानिए क्या है ख़ास
इच्छामृत्यु पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला
चारा घोटाले में लालू को बड़ी सजा मिलने के बाद राजनैतिक बयानबाजी तेज
नार्वे देश की महिला न्याय के लिए लगा रही थाने के चक्कर
CBI के 14 अफसरों का तबादले, कांग्रेस ने उठाए बीजेपी पर सवाल
पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव: छात्र जेडीयू ने अध्यक्ष पद किया कब्जा तो एबीवीपी ने अपने नाम कि...