आईआईएमटी में E-HARIYALI अंत्‍योदय वाटिका का शुभारम्‍भ

ग्रेटर नोएडा। पर्यावरण को साफ रखने के लिए बडे़ बडे़ वादे करने के बाद भी रोजाना प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिससे हमारा शरीर प्रभावित होता है और सबसे ज्यादा प्रभावित होता है हमारा दिल और फेफड़े शोध के मुताबिक प्रदूषण की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। समाज और देश हित के लिये जरुरी है कि लोगों को पौधारोपण करना चाहिए इसी को ध्‍यान में रखकर नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज समूह ने र्इहरियाली संस्‍था के साथ मिलकर जेवर के थोरा गाव में आईआईएमटी अंत्‍योदय वाटिका का शुभारम्‍भ किया । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि शिक्षाविद करुणा भल्‍ला थीं। इस वाटिका की देखरेख गांव के किसान करेंगे और इसका खर्च आईआईएमटी कॉलेज वहन करेगा। इससे किसानों की आर्थिक स्‍थिति में भी सुधार होगा और पर्यावरण प्रदूषण की समस्‍या भी दूर होगी।

शिक्षाविद एंव इनर व्हील क्लब की अध्‍यक्ष करुणा भल्‍ला ने कहा कि वृक्षों की बहुत कटाई हुई है जिसका पर्यावरण पर बहुत बुरा असर पड़ा है। यही कारण है कि वातावरण गर्म रहने लगा है।पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हम लोगों को अधिक से अधिक पौधा लगाने के साथ साथ उसकी देखभाल एक बच्चे की तरह करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि पेड़-पौधों द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड को सोखकर और ऑक्सीजन में बदलकर प्राणवायु प्रदान करने का काम किया जाता है । उन्‍होंने इसके साथ ही जल संरक्षण पर भी बल दिया ।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये हमें पेड़ लगाने के साथ साथ पेड को कटने से बचाना भी होगा । अगर हर व्‍यक्‍ति अपने हर जन्‍मदिन पर एक भी पेड़ लगाये तो पर्यावरण प्रदूषण की समस्‍या अपने आप दूर हो जायेगी। हमें उपहार में एक दूसरे को पौधे ही भेंट करने चाहिए।

E-HARIYALI संस्‍था के अध्‍यक्ष सतेन्‍द्र सिंह ने कहा कि आजकल के परिवेश मे युवा अकेला है चैलेंज लेना उसकी आदत है लेकिन अगर ये चैलेंज अगर सकारात्‍मक और समाज के हित में हो तो देश का भला हो सकेगा । इसलिये युवा को यह सोचना चाहिये कि पर्यावरण संरक्षण के साथ किस तरह देश का विकास हो। कार्यक्रम संयोजन आईआईएमटी कालेज ऑफ पोलिटेक्‍नीक के निदेशक उमेश शर्मा ने किया। कार्यक्रम मे धर्मेन्‍द्र कुमार, स्‍मिता पाण्‍डेय, उषा शुक्‍ला आदि उपस्‍थ्‍िात थे ।

यह भी देखे:-

एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में ओरिएंटेशन प्रोग्राम
जी.एल बजाज में ‘‘ इर्मजिंग ट्रेड इन मैनेजमेन्ट एजुकेशन’’ विषय पर नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन
एल बजाज में ICASSA-2k17 अंतराष्ट्रीय सम्मलेन, 100 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत, देश-विदेश के प्रतिनिधिय...
एक्यूरेट इंस्टीट्यूट के छात्रों ने बडिंग मैनेजर्स गुर सीखे
जीएल बजाज : प्रख्यात विशेषज्ञों की वार्ताओं से छात्र हुए लाभान्वित
BIMTECH धूम-धाम से मनाएगा अपना 30 वां स्थापना दिवस , नौ दिवसीय संस्कृतिक महोत्सव "सबरंग" क...
आईआईएमटी कॉलेज में बिजनेस प्‍लान कम्‍पटीशन का आयोजन
"जिस लाहौर नहीं देख्या ओ जामई नइ" नाटक मंचन के साथ बिमटेक में 30 वें स्थपना दिवस समारोह &q...
एक्यूरेट छात्रों का यामाहा प्लांट में भ्रमण
जीएल बजाज सांस्कृतिक उत्सव- संकल्प 2017 में 500 से अधिक छात्रों ने लिया हिस्सा
बिमटेक में दो दिवसीय 'इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन मैनेजमेंट केस' का शुभारम्भ
आर्मी इंस्टिट्यूट में दीक्षांत समारोह, एमबीए छात्र डिग्री से हुए सम्मानित
एमबीए छात्रों ने जाना तकनिकी की सहायता से मार्केटिंग करने का गुर
जी.एल बजाज इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेण्ट को मिला देश के 22 श्रेष्ठ इन्स्टीट्यूट्स में स्थान