भाकियू के संस्थापक स्व0 चौधरी टिकैत की मनायी गयी पुण्यतिथि

ग्रेटर नोएडा। भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की 7 वीं पुण्यतिथि हवन यज्ञ शरबत एवं प्रसाद वितरण के साथ लज्जाराम प्रधान की अध्यक्षता व पवन खटाना के संचालन में तिरुपति बालाजी ईट उद्योग मुहँफाड़ दनकौर पर यूनियन कार्यकर्ताओं ने मनाई।

नोएडा में किसान नेता एंव भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक स्व चौ महेन्द्र सिंह की 7 वीं पुण्यतिथि दनकौर गांव में मनाई गई। इस अवसर पर उनकी तस्वीर पर फूल माला चढ़ाई गई। भाकियू की ओर से हवन कर भंडारे का आयोजन किया गया। इस दौरान काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर महेन्द्र सिंह चौरोली, लज्जे राम प्रधान, जीवन सिंह, सुरेन्द्र नागर, पवन खटाना,अनिल कसाना, रजनीकांत लाला, महेन्द्र मुखिया, गजेन्द्र चौधरी, सुभाष चौधरी, नरेश शर्मा, डॉ नरेन्द्र तंवर आदि मौजदू थे।

ग्रेनो में यूनियन के प्रवक्ता चंद्रपाल बाबूजी और पवन खटाना ने पत्रकारों को बताया की भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ता किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर अपने यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की अगुवाई में क्षेत्र के 40 गांव के ग्रामीणों के साथ सूरजपुर कलेक्ट्रेट पर किसानों की 5 सूत्रीय मांगों को लेकर महापंचायत कर जिलाधिकारी कार्यालय पर हल्ला बोलकर जिलाधिकारी से तीनों प्राधिकरण द्वारा किसानों को 64. 7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर मये व्याज शासन द्वारा घोषित समय से 10% आवासीय भूखंड जो कि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश किया जा चुका है दिलाया जाना सुनिश्चित कराया जावे।

खटाना ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा 1976 से 1997 तक के किसानों के साथ हो रहे सौतेला व्यवहार को खत्म करके उनके किसान कोटे के प्लाट भी अधिग्रहण रेट के आधार पर दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए तीसरे तीनों प्राधिकरण द्वारा आबादियों को लेकर समय-समय पर किसानों को सिर्फ बरगलाया जा रहा है जिन किसानों की आबादी छोड़ भी दी गई है। आज सरकार बदलने के बाद दोबारा उन आबादियों को नष्ट किया जा रहा है तथा उसमें किसान द्वारा निर्माण करने पर उसे अवैध बताया जा रहा है जिन किसानों ने अपनी जमीन का मुआवजा नहीं प्राप्त किया है उसको भी प्राधिकरण अपनी जमीन बताकर किसानों को धारा 10 के नोट्स जैसे प्रक्रिया अपनाई जा रही है प्रवक्ता ने बताया कि प्राधिकरणों की स्थापनाओं से पहले जो किसान ग्राम समाज आदि की भूमि पर आबादी बनाकर अपने परिवार के साथ पहले से ही रह रहे थे उनको भी साधनों द्वारा अवैध बताया जा रहा है उसे उसी स्थान पर नियमित किया जाना सुनिश्चित किया जाए यमुना प्राधिकरण के अंतर्गत पड़ने वाले गांव जगनपुर अफजलपुर फतेहपुर से दनकौर के बहुत से किसानों को मूल मुआवजा भी नहीं मिला है तथा 4 वर्ष बीतने के बाद एक भी किसान को अतिरिक्त प्रतिकार नहीं दिया गया है जबकि उपरोक्त तीनों गांव की पूर्ण रुप से जमीन प्राधिकरण अपने कब्जे में ले चुका है खटाना ने बताया कि दनकौर श्रीराम गौशाला की करीब 150 बीघा जमीन जेपी बिल्डर्स द्वारा कब्जा कर ली गई है जिसका आवश्यक मूल मुआवजा भी नहीं दिया गया है यहां पर संचालित गौशाला में पल रहे करीब 1000 गोवंश के सामने चारा उपयुक्त स्थान में होने के कारण आए दिन 57 गोवंश मर रही हैं जिनके शव निवारण का उचित स्थान भी उपलब्ध नहीं है तीनों वर्णित गांव में नियमित है आर्थिक स्थिति से जूझ रहे किसान अपने बच्चों की शिक्षा स्वास्थ्य एवं शादी को लेकर अत्यधिक चिंतित तथा रोषपूर्ण हैं जिसको देखते हुए कभी भी ध्यान की स्थिति उत्पन्न हो सकती है उपरोक्त समस्या का निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित निजी स्कूलों और अस्पतालों में अत्यधिक लूट जारी है स्कूलों में फीस एनुअल चार्ज बिल्डिंग फंड के नाम पर एवं अस्पतालों में गांव में इलाज के नाम पर खुली लूट की जा रही है शासन द्वारा बार-बार चेताया जाने पर भी शिक्षा एवं स्वास्थ्य को कमाई का साधन मानते हुए निजी संस्थानों द्वारा लूट जारी है इन सब पर रोक लगाया जाना बहुत जरूरी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लज्जाराम प्रधान ने बताया 21 मई को जिला कलेक्ट्रेट पर किसान यूनियन द्वारा किया जाने वाला हल्ला बोल कार्यक्रम की सफलता के लिए यूनियन कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर किसानों और ग्रामीणों को जागरूक करने में लगे हैं। मंगलवार को कार्यकर्ताओं ने ग्रामीण डाक वाला डेरी नवादा समसपुर कनारसी कनरसा एव हतेवा आदि गांव में ग्रामीणों से जनसंपर्क करके 21 मई को जिला कलेक्ट्रेट सूरजपुर पर ज्यादा ज्यादा तादाद में पहुंचकर किसानों के हल्ला बोल कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की इस मौके पर रजनीश अग्रवाल सुनील प्रधान चौधरी जीवन सिंह राजे प्रधान पवन खटाना चंद्रपाल बाबूजी बलिराम नागर पीतम नागर चौधरी महाराज सिंह देवेंद्र पहलवान अनित कसाना ओमप्रकाश कसाना अवधेश शर्मा भिखारी प्रधान शेखर पीतम नागर संजय प्रधान समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भारतीय किसान यूनियन संस्थापक चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह भी देखे:-

डायल 100 में तैनात एचसीपी को एसएसपी लव कुमार ने किया सस्पेंड, पढ़े
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा  ने दिव्यांगों में व्हीलचेयर वितरित किया 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 45 अधिकारियों/कर्मचारियों के कार्य / विभाग में फेरबदल
दादरी पुलिस के विरोध में वकीलों का जबरदस्त प्रदर्शन
पति के बेवजह शक के चलते पत्नी ने दे दी जान
सावित्री बाई फूले बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने ऐसे दिया “ईको फ्रेंडली” दिवाली मनाने का सन्देश ...
बोनस सैलरी न मिलने पर कर्मचारी धरने पर
क्रांतिकारी शहीद दरियाव सिंह की स्मृति में बने पार्क : करप्शन फ्री इण्डिया ने दिया ज्ञापन
बीटा - 1 आरडब्लूए ने मनाया गणतंत्र दिवस समारोह
समाज सेवी डॉ. राहुल वर्मा को मिला मानव अधिकार शपथ पत्र
मेडिकल स्टोरों में ड्रग इंस्पेक्टर ने की छापेमारी
सूरजपुर पुलिस ने 4 शातिर वाहन चोर की गिरफ्तार
ग्रेनो प्राधिकरण पर किसानों का गुस्सा फूटा, स्थायी पड़ाव धरना शुरू
रोडवेज बस दुर्घटनाग्रस्त, दर्जन भर घायल
चाइल्ड लाइन ने किया जागरूकता कार्यक्रम
शस्त्र का दुरूप्रयोग करने पर लाइसेंस होंगे निरस्तीकरण : डीएम बी.एन. सिंह