आर्मी इंस्टिट्यूट में दीक्षांत समारोह, एमबीए छात्र डिग्री से हुए सम्मानित

ग्रेटर नोएडा : आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने एमबीए 10 वीं और 11 वीं बैच के छात्रों को एमबीए की डिग्री देने के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया| समारोह में मुख्य अतिथि प्रो(डॉo) एम.जगदेश कुमार, माननीय कुलपति, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली, रहे। श्री राहुल चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी टाटा पावर एसईडी, श्री तनमोय चक्रवर्ती, उपाध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख, सरकारी उद्योग समाधान टीसीएस लिमिटेड में यूनिट (आईएसयू) और लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जीओसी, मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र और संरक्षक एआईएमटी, मेजर जनरल राजपाल पुनिया, सीओएस दिल्ली क्षेत्र और अध्यक्ष एआईएमटी, इस दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। एमबीए 10 और 11 बैच के छात्रों को डिग्री से सम्मानित किया गया|विशिष्ट अतिथिगन में, संस्थान के पूर्व छात्र, स्थानीय गणमान्य व्यक्ति, वर्तमान बैच के छात्रों और डिपार्टमेंट और स्टाफ के सदस्य इस अवसर में सम्मिलित हुए।

प्रोग्राम इन चार्ज डॉ. सुरभि गोयल ने कार्यक्रम का शुभारम्भ सभी गणमान्य अतिथियों के स्वागत से किया। समारोह दीप प्रज्वल्लन के साथ शुरू हुआ| वाइस चांसलर डॉ. एम जगदेश कुमार, जेएनयू ने दीक्षांतसमारोह के प्रारम्भ को उद्घोषित किया|जिसके बाद डॉ. राना सिंह, डायरेक्टर ने एआईएमटी की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि प्रो. डॉ. एम जगदेश कुमार, उप-कुलपति, जेएनयू ने एमबीए -10औरएमबीए -11 के छात्रों को डिग्री प्रदान की।

पिछले वर्षों में छात्रों द्वारा किये गए उनके उत्कृष्ट अकादमिक प्रदर्शन के लिए भी सम्मानित किया गया। एम बी ए -11 बैच की सुश्री ज्योति और एमबीए -12 बैच के श्री गुर्नीत सिंह पुनिया को सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) आलराउंड रोलिंग ट्रॉफी, जनरल असित मिस्त्री जीओसी, दिल्ली क्षेत्र के द्वारा प्रदान किये गए । प्रथम अकादमी उत्कृष्टता पुरस्कार एमबीए -11 के सुश्री भावना भारद्वाज को दिया गया। दूसरी स्थान सुश्री संजीता कुमारी द्वारा सुरक्षित किया गया| शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए तीसरे स्थान श्री उपेंद्र यादव को दिया गया।

एमबीए -12 से अकादमिक उत्कृष्टता के लिए प्रथम स्थान पर सुश्री कुमारी नीरज रहीं। दूसरा स्थान सुश्री आँचल देवी को प्राप्त हुआ| इस पुरस्कार के तीसरे स्थान को सुश्री शिल्पी कुमारी ने प्राप्त किया। टाटा स्मारक छात्रवृत्ति पुरस्कार सम्मानित अतिथि, श्री राहुल चौधरी द्वारा दिया गया। टाटा स्मारक छात्रवृत्ति पुरस्कार (20000 रुपये) का पुरस्कार एमबीए -12 की कुमारी नीरज और दूसरी श्रेणी (15000 रुपये) को सुश्री शीतल सिंह द्वारा सुरक्षित किया गया। एमबीए -13 से, प्रथम स्थान (20,000 रुपये) सुश्री रची बिष्ट और दूसरा (15,000)स्थान सुश्री साइनो राहेल सेलिबा ने सुरक्षित किया।

समारोह में डिग्री के वितरण, पुरुस्कार वितरण के बाद, शपथ समारोह आयोजित किया गया जिसमें डिग्री प्राप्त छात्रों ने समाज के प्रति निष्ठावान होने का वचन दिया।

श्री राहुल चौधरी ने कहा कि डिग्री प्राप्त करना एक सुरूर पैदा करता है ये एक नशा है जो हमारे अकादमिक काबिलियत को दर्शाता है I उन्होंने जीवन के के मूल्य को समझते हुए कहा – “जिस दिन आप शपथ लेते हैं, उस दिन के अंत में आप अपना अपना मार्ग बनाते हैं, लेकिन समर्पण और सेना की पृष्ठभूमि से प्राप्त मूल्य के साथ”। उन्होंने आगे हर प्रबंधन के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दिया – उद्द्यमीता, कौशल और आत्मविश्वास।

श्री तनमॉय चक्रवर्ती ने दीक्षांत कैप के मूल्य को सिपाही से तुलना करते हुए बताया, जो सिपाही ने देश की सुरक्षा के लिए संघर्ष किया है। उन्होंने कैप को सामाजिक उद्यमिता, औपचारिक शिक्षा और सेना की पृष्ठभूमि के व्यापक मूल्यों की सतत कैप के रूप में संदर्भित किया। जीओसी, दिल्ली क्षेत्र के लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्ट्री, ने संस्थान से पारित होने वाले प्रबंधकों और अवसरों के रूप में विकल्पों पर ध्यान केंद्रित किया।
मुख्य अतिथि डॉ एम जगदेश कुमार ने इस दीक्षांत समारोह में भाग लेने के दो कारण बताए। सबसे पहले, रक्षा बलों की प्रतिबद्धता, बलिदान दिखाने के लिए सबसे अच्छा उदाहरण हैं, दूसरा हजारों रक्षाबल, जो स्नातक हैं, जेएनयू के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक अच्छा शिक्षार्थी चार चीजें करता है – अध्ययन, याद रखना, महत्वपूर्ण विश्लेषण और इस प्रोसेस को याद रखना ।

एआईएमटी के निदेशक, डॉ राना सिंह ने प्रत्येक मुख्य अतिथि को दीक्षांत समारोह के आमंत्रण को स्वीकार करने और अपने अनुभव को साझा करने के लिए धन्यवाद दिया। प्रोफेसर जगदेश कुमार ने दीक्षांत समारोह समाप्त करने कि घोषणा की। यह समारोह राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ जिसके बाद ग्रुप फोटो सेशन हुआ।

यह भी देखे:-

एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में ओरिएंटेशन प्रोग्राम
जी.एल बजाज में ‘‘ इर्मजिंग ट्रेड इन मैनेजमेन्ट एजुकेशन’’ विषय पर नेशनल कांफ्रेंस का आयोजन
एल बजाज में ICASSA-2k17 अंतराष्ट्रीय सम्मलेन, 100 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत, देश-विदेश के प्रतिनिधिय...
आईआईएमटी में E-HARIYALI अंत्‍योदय वाटिका का शुभारम्‍भ
एक्यूरेट इंस्टीट्यूट के छात्रों ने बडिंग मैनेजर्स गुर सीखे
जीएल बजाज : प्रख्यात विशेषज्ञों की वार्ताओं से छात्र हुए लाभान्वित
BIMTECH धूम-धाम से मनाएगा अपना 30 वां स्थापना दिवस , नौ दिवसीय संस्कृतिक महोत्सव "सबरंग" क...
आईआईएमटी कॉलेज में बिजनेस प्‍लान कम्‍पटीशन का आयोजन
"जिस लाहौर नहीं देख्या ओ जामई नइ" नाटक मंचन के साथ बिमटेक में 30 वें स्थपना दिवस समारोह &q...
एक्यूरेट छात्रों का यामाहा प्लांट में भ्रमण
जीएल बजाज सांस्कृतिक उत्सव- संकल्प 2017 में 500 से अधिक छात्रों ने लिया हिस्सा
बिमटेक में दो दिवसीय 'इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन मैनेजमेंट केस' का शुभारम्भ
एमबीए छात्रों ने जाना तकनिकी की सहायता से मार्केटिंग करने का गुर
जी.एल बजाज इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेण्ट को मिला देश के 22 श्रेष्ठ इन्स्टीट्यूट्स में स्थान
जीएल बजाज संस्थान की पीजीडीएम छात्रा को मिला नेशनल टाॅपर एवं वूमन टाॅपर का अवार्ड