ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ-डेविड वॉर्नर पर लगा बैन

नई दिल्ली (यश मेहरोत्रा): बॉल टेम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई ने टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बड़ा फैसला लेते हुए दोनों पर बैन लगा दिया है. खबरों के मुताबिक स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से 12 महीने का बैन लगाया गया है. जबकि गेंद से छेड़छाड़ के दोषी कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा है.

इसके साथ ही आईपीएल में खेलने को लेकर संशय के बादल अब छंटते दिख रहे हैं. स्टीव स्मिथ आईपीएल सीज़न 11 का भी हिस्सा नहीं होंगे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक वो खुद अपनी फ्रेंचाइज़ी राजस्थान रॉयल्स के साथ भी अपना कॉन्ट्रेक्ट कैंसिल करेंगे. जबकि डेविड वॉर्नर इस सीज़न आईपीएल में खेलते दिखेंगे.

इस पूरे मामले में डेविड वॉर्नर की फ्रेंचाइज़ी टीम एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर अपनी स्थिति स्पष्ट करेगी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस कठोर निर्णय के बाद इस मामले में बीसीसीआई और आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल का क्या रूख रहता है ये भी स्मिथ और वॉर्नर के आईपीएल में भविष्य पर निर्भर करेगा.

आपको बता दें कि अभी कुछ देर पहले ही सनराइज़र्स हैदराबाद ने सोशल मीडिया पर ये एलान किया था कि इस सीज़न डेविड वॉर्नर उनके कप्तान नहीं होंगे. खुद वॉर्नर ने इस पद से इस्तीफा दिया है.

जबकि राजस्थान रॉयल्स ने इससे पहले ही अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी के पद से हटा दिया था. उनके स्थान पर राजस्थान ने टीम इंडिया के बल्लेबाज़ अजिंक्ये रहाणे को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है.

आपको बता दें कि बॉल टेम्परिंग विवाद में बीते दिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के चीफ जेम्स सदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका जाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगी थी और ये एलान किया था कि अगले 24 घंटे में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के खिलाफ फैसला लिया जाएगा.

इस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान कप्तानी और उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया है. वहीं आईसीसी ने स्मिथ को मैच फीस का 100% और एक मैच का बैन लगाया. जबकि बैनक्राफ्ट को मैच फीस का 75 और तीन डीमैरिट पॉइंट्स की सजा मिली है.

टेम्परिंग विवाद के बाद बेनक्रॉफ्ट के साथ कप्तान स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी थी. माफी मांगते हुए स्मिथ ने कहा, ‘मैदान पर जो कुछ भी हुआ हमें इसके बारे में जानकारी थी, हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.”

यह भी देखे:-

Sports news
फ्रेंड्स स्पोर्ट्स द्वितीय अंडर - 16 क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज , पीएमसीए ने जीता उद्घाटन मैच
Educo Sport Club द्वारा Futsal Champion Trophy का आयोजन
ग्रेटर नोएडा : पंडित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष पर 8 सितम्बर से खेल प्रतियोगिता
खेलो भारत प्रतियोगिता के दूसरे दिन हुए क्रिकेट और कबड्डी के रोचक मुकाबले
सेंट जॉसेफ स्कूल : राज्य स्तरीय बालीबाॅल प्रतियोगिता जीत कर आई टीम का हुआ सम्मान
GALGOTIAs wills blues FC A टीम ने जीता EDUCO FUTSAL TOURNAMENT
सेन्ट जोसेफ स्कूल में 21वीं एएसआईएससी राष्ट्रीय बॉस्केट बॉल प्रतियोगिता का आयोजन
सिटी हार्ट में हुआ दो दिवसीय खेल मोहत्सव का आयोजन
एपीजे ‘वार्षिक खेल महोत्सव - 2017’ में चैम्पियन रहा लक्ष्य सदन
रंगारंग कार्यक्रम के साथ सेंट जोसेफ में दो दिवसीय खेल वार्षिकोत्सव का आगाज
दूसरी एचसीएल अंतर्राष्ट्रीय जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप का हुआ सफल समापन
बारहवीं इंटर स्कूल कराटे चैंपियनशिप में आरपीएस इंटरनेशनल स्कूल बना चैम्पियन
WAKO INDIA FEDRETION CUP 2018 : ग्रेनो - नोएडा के बच्चों ने लहराया परचम
रॉल बॉल में रिकॉर्ड कायम करने वाले चरण सिंह सम्मानित
प्रो कबड्डी में चयन होने पर विधायक तेजपाल नागर ने खिलाड़ियों को दी बधाई