ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ-डेविड वॉर्नर पर लगा बैन

नई दिल्ली (यश मेहरोत्रा): बॉल टेम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई ने टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बड़ा फैसला लेते हुए दोनों पर बैन लगा दिया है. खबरों के मुताबिक स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से 12 महीने का बैन लगाया गया है. जबकि गेंद से छेड़छाड़ के दोषी कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा है.

इसके साथ ही आईपीएल में खेलने को लेकर संशय के बादल अब छंटते दिख रहे हैं. स्टीव स्मिथ आईपीएल सीज़न 11 का भी हिस्सा नहीं होंगे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक वो खुद अपनी फ्रेंचाइज़ी राजस्थान रॉयल्स के साथ भी अपना कॉन्ट्रेक्ट कैंसिल करेंगे. जबकि डेविड वॉर्नर इस सीज़न आईपीएल में खेलते दिखेंगे.

इस पूरे मामले में डेविड वॉर्नर की फ्रेंचाइज़ी टीम एक प्रेस कॉंफ्रेंस कर अपनी स्थिति स्पष्ट करेगी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस कठोर निर्णय के बाद इस मामले में बीसीसीआई और आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल का क्या रूख रहता है ये भी स्मिथ और वॉर्नर के आईपीएल में भविष्य पर निर्भर करेगा.

आपको बता दें कि अभी कुछ देर पहले ही सनराइज़र्स हैदराबाद ने सोशल मीडिया पर ये एलान किया था कि इस सीज़न डेविड वॉर्नर उनके कप्तान नहीं होंगे. खुद वॉर्नर ने इस पद से इस्तीफा दिया है.

जबकि राजस्थान रॉयल्स ने इससे पहले ही अपने कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी के पद से हटा दिया था. उनके स्थान पर राजस्थान ने टीम इंडिया के बल्लेबाज़ अजिंक्ये रहाणे को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है.

आपको बता दें कि बॉल टेम्परिंग विवाद में बीते दिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के चीफ जेम्स सदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका जाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगी थी और ये एलान किया था कि अगले 24 घंटे में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के खिलाफ फैसला लिया जाएगा.

इस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान कप्तानी और उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया है. वहीं आईसीसी ने स्मिथ को मैच फीस का 100% और एक मैच का बैन लगाया. जबकि बैनक्राफ्ट को मैच फीस का 75 और तीन डीमैरिट पॉइंट्स की सजा मिली है.

टेम्परिंग विवाद के बाद बेनक्रॉफ्ट के साथ कप्तान स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी थी. माफी मांगते हुए स्मिथ ने कहा, ‘मैदान पर जो कुछ भी हुआ हमें इसके बारे में जानकारी थी, हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.”

यह भी देखे:-

Sports news
एस्टर ने जमाया द्वितीय अंगूरी देवी मैमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट पर कब्ज़ा
कराटे चैंयनशिप में ग्रेनो के खिलाडियों ने लहराया परचम
चैंपियंस ट्रॉफी : फ़ाइनल में पहुंचा भारत, अब पकिस्तान से होगा सुपरहिट मुकाबला
Educo Sport Club द्वारा Futsal Champion Trophy का आयोजन
होनहार खिलाड़ियों को विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया सम्मानित
GALGOTIAs wills blues FC A टीम ने जीता EDUCO FUTSAL TOURNAMENT
डीपीएस गर्ल्स एथलीट मीट : डीपीएस लखनऊ की शैली श्रीवास्तव बनी बेस्ट एथलीट
ग्रेनो वेस्ट एस्टर पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया खेल दिवस
अपने गुरु तेंदुलकर को पछाड़कर रोहित शर्मा ने वन-डे मैच में रचा ये इतिहास
अर्स लाइन स्कूल ने जीता श्रीकृष्ण लाल मेमोरियल फुटबॉल टूर्नामेंट
शारदा विश्वविद्लाया में संतोष ट्राफी का समापन
विशाल कबड्डी टूर्नामेंट में बोले बसपा लोकसभा प्रभारी वीरेन्द्र डाढा, कबड्डी भारतीय संस्कृति में स्व...
रोहित शर्मा ने सचिन के 195 छक्कों के रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे,लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी
ग्रेटर नोएडा : प्रो कबड्डी लीग , होम ग्राउंड पर मेजबान यूपी योद्धा को तमिल थलाइवास ने हराया
गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में इंटर यूनिवर्सिटी खेल प्रतियोगिता में आयोजित हुए कई मैच