AUTO EXPO 2018 : यामहा ने YZ R-15 की लांचिंग की

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : इंडिया यमाहा मोटर (आईवाईएम) ने आॅटो एक्सपो 2018 के पहले दिन अपनी बहुप्रतीक्षित स्पोट्र्स बाइक YZF-R15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग का एलान किया। इस नए सुपर स्पोट्र्स माॅडल में 155सीसी, लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जिसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएषन (वीवीए) और असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच जैसी इनोवेटिव टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है।

1998 में YZF-R1 की लाॅन्चिंग के बाद से अपनी आर-डीएनए विरासत को जारी रखते हुए यमाहा वही हाई टेक्नोलाॅजी और हाई परफाॅर्मेस अपनी नई लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) में लाई है। इसमें दमदार 155 सीसी इंजन है, जिसमें हाई कंप्रेषन अनुपात के चलते 10,000 आरपीएम पर अधिकतम 19.3 पीएस तक की ऊर्जा बनती है और 8500 आरपीएम पर 15 एनएम टार्क देता है।

यमाहा ने इस वर्जन के साथ भारत में क्रांतिकारी वीवीए सिस्टम की शुरुआत की है, जिससे लो टू मिड रेंज आरपीएम में टाॅर्की से समझौता किए बिना ही उच्च ऊर्जा बनती है। इससे शार्प थ्रोटल रेस्पाॅन्स के साथ ही लिनियर एक्सलेरेषन और हाई परफाॅर्मेंस मिलता है। डेल्टा बाॅक्स फ्रेम पर तैयार इस टेक्नोलाॅजी से ज्यादा षक्तिषाली, ज्यादा फीचर वाला और ज्यादा स्पोर्टी माॅडल बना है। षिफ्ट लाइट और वीवीए इंडीकेटर की बदौलत पावर बैंड को आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है। क्लच पुल के भार को कम करने और गति को धीमा करते समय स्ट्रेस शिफ्टिंगडाउन को कम रखने के लिए असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच दिया गया है। एएंडएस क्लच राइड के दौरान नरम और शानदार डाऊनशाफ़्ट का अनुभव देता है।

139 किलोग्राम वजन (वेट) और 170 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ YZF-R15 (वर्जन 3.0) अपने पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एलईडी हेड व टेल लाइट के जरिये स्टाइलिश लुक देता है। यमाहा की हाई परफाॅर्मेंस हैंडलिंग का अर्थ है ऐसी मषीन बनाना जो चलाने वाले के नियंत्रण में प्राकृतिक ढंग से चले। राइडर और मषीन के संबंध के इस अनुभव को अपग्रेडेड राइडिंग पोजीषन (ज्यादा आकर्शक) और बड़े आकार के पिछले टायर YZF-R3 के टायरों के आकार के बराबर) के जरिये हासिल किया गया है। रेसिंग के उत्साह को बढ़ाने के लिए यमाहा नए वर्जन के साथ ‘रेसिंग किट’ की मार्केटिंग भी करेगी, जिसमें मेटजेलर टायर के साथ डेटोना मफलर और फ्रेम स्लाइडर होगा। इस किट को अधिकृत यमाहा डीलर से अलग से खरीदा जा सकता है।

इस मौके पर यमाहा मोटर इंडिया ग्रुप आॅफ कंपनीज के चेयरमैन श्री मोटोफुमी सितारा ने कहा, “देश के सबसे बड़े आॅटो षो आॅटो एक्सपो 2018 का हिस्सा बनकर यमाहा को प्रसन्नता हो रही है। भारत यमाहा के लिए महत्वपूर्ण ग्रोथ मार्केट है और अब तक षानदार लाइन-अप और वितरण के जरिये कंपनी का प्रदर्षन अच्छा रहा है। आज लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग वैष्विक उत्पादों को लाने की यमाहा की प्रतिबद्धता की ही कड़ी में है और इसमें प्रदर्षन, डिजाइन और इनोवेशन की यमाहा की मूल अवधारणा समाहित है। यमाहा को भरोसा है कि इस लाॅन्चिंग से 150 सीसी सेगमेंट में यमाहा की उपस्थिति और मजबूत होगी।“

लाॅन्चिंग के मौके पर बोलते हुए यमाहा मोटर इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के सेल्स एवं मार्केटिंग सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राॅय कुरियन ने कहा, “आर-डीएनए की विरासत टेक्नोलाॅजी और प्रदर्षन के असाधारण लक्ष्य पर निर्भर करती है; मूलतः यमाहा की आर-सिरीज इसी पर केंद्रित है। अनगिनत रेस जीतने के बाद पावर और प्रदर्षन का यह जोड़ अब भारत के लिए तैयार है। YZF-R15 (वर्जन 3.0) से ग्राहकों को दिलचस्प तकनीक और शानदार राइडिंग एटीट्यूड का अनुभव होगा। वहीं, मेटजेलर टायर के साथ “रेसिंग किट” को अलग से खरीदने का विकल्प रेसिंग के उत्साह के अनुभव को और बढ़ा देगा।“

यह भी देखे:-

आईआईएलएम में बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग द्वारा सेमिनार का आयोजन
प्रेस क्लब में हुआ "FROM HIVE TO A BLOOMING LIFE" नामक पुस्तक का विमोचन
यूपी-दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, ठंड के साथ बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर
Jammu Kashmir: पूर्व उपमुख्यमत्री बेग से पीपुल्स कांफ्रेंस ने किया किनारा यह है इसकी वजह
डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा , बिल्डर - बॉयर के इन मुद्दों में पुलिस सीधे नहीं करेगी हस्तक्षेप जानिये
उत्तराखंड की कवीशा वर्मा और दिल्ली की सुषमा ने प्रीमियम ब्यूटी पेजेंट ग्लैम गाइडेंस मिस/मिसेज इंडिया...
उ.प्र. रेरा ने आवंटी को कब्जे में विलम्ब के लिए ब्याज एवं इकाई का कब्जा दिलाया
बंगलूरू: रात दो बजे तक अंतिम संस्कार, टोकन लेकर शवों को भी करना पड़ रहा इंतजार
कोरोना: 15 माह तक झुग्गी में बंद रहा परिवार... जानें कैसे हुआ खुलासा
सड़क हादसे में पत्नी की दर्दनाक मौत, पति घायल
जानें- आज से कहां हो रहा अनलॉक, किन राज्‍यों में बढ़ा लॉकडाउन? जानें अपने प्रदेश का हाल
Tokyo Olympic 2020 Updates: भारत के लिए मिलाजुला रहा 15वां दिन, गोल्फर अदिति ने बढ़ाई आस
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: एथलेटिक्स फ्यूचर एकेडमी के द्वारा एक दौड़ बेटियों के नाम प्रतियोगिता का आय...
आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में दो दिवसीय ऑन लाइन अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन
दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की
Navratri 2021 Kanya Pujan: नवरात्रि में क्या है कन्या पूजन का महत्व, जानें यहां