यमुना प्राधिकरण की 62 वीं बोर्ड बैठक में लिए गए अहम फैसले

ग्रेटर नोएडा : यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण की आज 62 वीं बोर्ड बैठक में अहम फैसले किये गए . अब जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली के हवाई अड्डों से जोड़ने के लिए ट्रांसपोर्ट का व्यवस्था क्या की जाए इसके लिए प्राधिकरण ने निर्णय लिया है कि अब यमुना प्राधिकरण में भी मेट्रो दौड़ेगी. इसका प्रपोजल जल्द से जल्द तैयार कर शासन को भेजा जाना है ताकि लोगों को आवागमन में कोई परेशानी ना रहे. साथ ही यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्राधिकरण जल्द से जल्द औद्योगिक भूखंड की स्कीम लाने जा रहा है जिसके अंतर्गत मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए मल्टीस्टोरी भवन निर्माण की अनुमति भी दी जाएगी ताकि उद्योगों को उनके सुविधानुसार बढ़ावा मिल सके.

प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में किसानों को लेकर भी विचार किया गया जिसमें निर्णय लिया गया है कि अब किसानों को 7% आवासीय भूखंड यदि वह चाहे तो उनके पूरे परिवार के एक साथ लगा कर दिए जा सकेंगे. अब से पहले सभी के भूखंड अलग-अलग नामों के आधार पर लगाए जाते थे. साथ ही ग्रामीणों की आबादी में अब ग्रामीण यमुना प्राधिकरण से अनुमति लेकर गैस गोदाम पेट्रोल पंप कोल्ड स्टोर आदि के काम भी कर सकेंगे. यह प्रक्रिया प्रणाली यमुना प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश सरकार से ली है ताकि आबादी की जमीनों पर रोजगार करना आसान रहे.

अब तक यदि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आबादी की जमीन पर कोई इस तरह के व्यवसाय करता था तो वह बगैर किसी अनुमति के किए जा रहे थे परंतु अभी से नियमित किया जाना सुनिश्चित किया गया है. वही 21,000 आवंटियों को जिन्हें 2009 में यमुना प्राधिकरण में आवासीय भूखंड उपलब्ध कराए थे के लिए भी खुशखबरी है कि यदि कोई व्यक्ति अपने भूखंड को सरेंडर करता है तो जब तक प्राधिकरण उसे वापसी पैसे ना लौटा दे तब तक का ब्याज प्राधिकरण उन्हें देंगी जबकि अब से पहले सरेंडर आवेदन करने वाली तारीख तक ही प्राधिकरण ब्याज देता था. अब जब तक चेक ना बन जाए तब तक प्राधिकरण को ब्याज देना होगा।

ईस्टर्न पीईफाल से जोड़ा जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे को जिसमे प्राधिकरण लगभग 57 हैक्टेयर जमीन देगा और 21000 आवंटियों से नही लिया जाएगा जीएसटी । भट्टा परसौल की जमीन में लगे 3700 भूखंडो को स्थान्तरित कर दिया जाएगा दूसरी जगह प्राधिकरण भट्ट परशोल में जमीन का कब्जा नही मिल पाने की वजह से नही दे पा रहा था आवंटियों को कब्जे अब दूसरी जगह आवंटियों को भूखंड दिया जाएगा बोर्ड में प्राधिकरण ने लिया निर्णय।

यह भी देखे:-

जाट समाज का होली मिलन समारोह सम्पन्न हुआ
सांसद और विधायक की गुमशुदगी के लगाए पोस्टर
लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, जहांगीरपुर में कारोबार ठप
School Reopening: UP, DELHI में एक सितंबर से स्कूलों में शुरू होंगी नई कक्षाएं, जानें- क्या हैं नियम...
रिटायर्ड फौजी की अर्जी पर  कोर्ट का पुलिस को  आदेश , बिल्डर के खिलाफ दर्ज करो एफआईआर
14वां फैशन ज्वेलरी ऐंड एक्सेसरीज- आईएफजेएएस 2021 वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 27 जुलाई, 2021 से होगा शुरू
एस्टर पब्लिक स्कूल : चौथा श्रीमती अंगूरी देवी क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज
ग्रेनो वेस्ट में जल्द बनेगा प्राधिकरण का दूसरा दफ्तर, शिकायतें जल्द होंगी हल, जल्द खुल सकता है आधार ...
श्री रामलीला कमेटी साईट - 4 ने किया भूमि पूजन, इस बार रामलीला मंचन में क्या रहेगा विशेष , पढ़ें पूरी ...
दोषी पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज होते वकीलों ने समाप्त किया हड़ताल 
India Coronavirus Update: पिछले 24 घंटों में 10,929 नए मामलों के साथ 392 लोगों की मौत
कोरोना काल में की गई सेवा के लिए आलोक नागर सम्मानित
अयोध्या हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत बलराम दास महाराज का हुआ भव्य स्वागत
सीओ चकबंदी अधिकारी की नियुक्ति की मांग को लेकर जिलाधिकारी को सौपा ज्ञापन
दादरी विधानसभा हाइवे के गांवों दादरी विधायक तेजपाल नागर ने दिया सौगात
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल