संसद सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, ट्रिपल तलाक बिल लटका

नई दिल्ली : मुस्लिमों के एक  वर्ग में प्रचलित तीन तलाक यानी इंस्टेंट ट्रिपल तलाक प्रथा को  रोकने के मकसद से लाया गया बिल राज्यसभा में लटक गया है और आज आखिरी दिन  पारित नहीं हो सका.  आखिरी दिन विपक्ष और सरकार के बीच इस बिल के कुछ प्रावधानों को लेकर सहमति नहीं बन पाई और आखिरकार संसद सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

दरअसल लोकसभा से मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक पिछले हफ्ते ही पारित किया गया  था, राज्य सभा  में बहुमत न होने के कारण सरकार को इस पर विपक्षी दलों की जरूरत थी. कांग्रेस, बीजेडी और टीडीपी समेत 17 दलों की एक ही आवाज़ है, तीन तलाक को रोकने के लिए बनाए जा रहे बिल को पहले सेलेक्ट कमेटी में भेजा जाए. इन दलों की तरफ से यही तर्क दिया जा रहा था कि यह मुद्दा संवेदनशील है, लिहाजा इसमें विपक्ष की बात को भी समझा जाए और इसमें विपक्ष के सुझावों को मानकर आगे बढ़ा जाए.

विपक्ष की मांग थी कि तीन तलाक देने के मामले में शौहर को दिए जाने वाले तीन साल की सजा के प्रावधान को खत्म किया जाए. इनका तर्क है कि अगर शौहर जेल गया तो फिर महिला को गुजारा भत्ता कौन देगा?

कांग्रेस लगातार सेलेक्ट कमेटी में बिल भेजने की मांग करती रही, वहीं सत्ता पक्ष इस बिल को प्रवर समिति में न भेज मौजूदा प्रारूप में ही पारित कराने पर अड़ा रहा. राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा की तरफ से एक प्रस्ताव रखा गया, जिसमें इस बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की बात कही गई. इस पर जेटली ने आपत्ति जताते हुए कहा कि किसी भी संशोधन प्रस्ताव को पेश करने से एक दिन पहले इसका नोटिस देना ज़रूरी है. साथ ही उन्होंने विपक्ष द्वारा सुझाए गए प्रवर समिति के सदस्यों के नामों के बारे में कहा कि ये सदन का समुचित प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. इसे लेकर राज्यसभा में गुरुवार को काफी नोंक-झोंक भी हुई.

वहीं  आज राज्यसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन इस बिल पर कोई चर्चा ही नहीं हुई. राज्यसभा से विदा ले रहे सदस्यों को शुभकामनाएं देने के बाद सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के स्थगित करने की घोषणा की.

यह भी देखे:-

पराक्रम दिवस पर जानें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में ये 10 खास बातें
क्या ऑटो एक्सपो 2020 में होगा कोरोना वायरस का असर ?
घंटी बजी , एक टैक्स, एक बाजार, एक देश, लागू हुआ GST   
GST Council Meeting: जानिए क्या रहा ख़ास
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 पर आईटीबीपी के जवानों ने योगाभ्यास किया
सांसद महेश शर्मा के वायरल वीडियो को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता ने साधा निशाना
अनुच्‍छेद 370 हटने पर भारत का कश्‍मीर से रिश्‍ता टूट जाएगा: कांग्रेस नेता
पंचतत्व में विलीन हुई हीराबेन : पीएम मोदी ने मां को दी मुखाग्नि
सुषमा स्वराज ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
AAP ने दिल्ली के छह सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान
"RSS वाला हूं देश सेवा ही मेरा मिशन" - नितिन गडकरी
सीबीआई कोर्ट : गुरमीत राम रहीम ने करवाई थी पत्रकार की हत्या, क्या है पूरा मामला पढ़ें पूरी खबर
बजट 2019 : पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानिए क्या रहा ख़ास
CBI के 14 अफसरों का तबादले, कांग्रेस ने उठाए बीजेपी पर सवाल
रयान प्रदुम्न मर्डर केस में ट्विस्ट , तो क्या इसलिए की गयी थी प्रद्युम्न की हत्या !
ग्रेटर नोएडा में IRF WORLD ROAD MEETING का शुभारंभ