गौतमबुद्ध नगर निकाय चुनाव की का परिणाम कल , सभी तैयारियां पूरी विजय जुलूस पर लगा प्रतिबन्ध

ग्रेटर नोएडा: निकाय चुनाव के लिए एक दिसंबर को होने वाली मतगणना की तैयारी के लिए जिले के आलाअधिकारी आज दिन भर जुटे रहे। मतगणना स्थल पर बैरीकेड लगाने के साथ ही प्रत्याशियों के एजेंट बना दिए गए हैं । आज मतगणना स्थल पर टेबल लगाने के साथ ही तैयारी को अंतिम रूप दिया गया । मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

आज कलक्ट्रेट में डीएम बी.एन. सिंह और एसएसपी लव कुमार ने एक दिसम्बर को होने वाली तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला अधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि नगरीय निकायों की मतगणना के सभी केन्द्रों पर तैयारी पूरी कर ली गई हैं। प्रत्याशियों के साथ एक ही एजेंण्ट मौजूद रहेगा। कोई भी मतगणना स्थल पर मोबाइल लेकर नहीं जा सकता है। डीएम बी.एन. सिंह ने बतया चुनाव आयोग के निर्देशानुसार विजयी प्रत्यशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। इसपर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगा दिया गया है । अगर कोई इसका उलंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

नगर पालिका परिषद् दादरी की मतगणना मिहिर भोज इंटर कॉलेज, नगर पंचायत दनकौर/बिलासपुर की किसान आदर्श इंटर कॉलेज और नगर पंचायत जेवर, रबूपुरा और जहांगीरपुर की मतगणना जनता इंटर कॉलेज जेवर में कराई जाएगी। तीनों मतगणना केंद्र पर जिले के वरिष्ठ अधिकारीयों को तैनात किया गया है। दादरी में एडीएम एलए राकेश चंद्र शर्मा , जेवर में एडीएम न्यायिक अमरीश कुमार श्रीवास्तवऔर दनकौर में सीडीओ अनिल कुमार सिंह को तैनात किया गया है।

पारदर्शिता बनाये रखने के लिए LIVE WEBCASTING वेबकास्टिंग के लिए कैमरे लगाए जा रहे हैं। दादरी के मतगणना केंद्र पर 2 बाकियों जेवर , रबूपुरा, दनकौर, बिलासपुर और जहाँगरीपुर के मतगणना स्थल पर 1-1 वेब कैम , कुल 7 वेबकैम लगाए जायेंगे। इसके अलावा सभी मतगणना केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और वीडियोग्राफर्स समस्त गतिविधियों को कैमरे में कैद करेंगे।

मतगणना टेबल पर एक समय में उम्मीदवार अथवा पोलिंग एजेंट अथवा उसका काउंटिंग एजेंट में से एक ही उपस्थित रह सकता है। उमीदवार या उसके काउंटिंग एजेंट के अतिरिक्त किसी अन्य को काउंटिंग एजेंट के बदले नहीं माना जायेगा। रिटर्निंग ऑफिसर की टेबल के पास उम्मीदवार या उसके काउंटिंग एजेंट में से एक ही व्यक्ति रह सकता है। काउंटिंग एजेंट के रूप में सांसद, विधायक या जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख, विशिष्ट या अतिविशिष्ट व्यक्तियों , भूतपूर्व सांसदों, भूतपूर्व विधायकों, अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों तथा राज्य सरकार एवं स्थानीय निकायों से किसी लाभ पद धारक को एजेंट के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।

स्ट्रांग रूम सुबह 7:40 पर खोला जाएगा। मतगणना सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगी। सबसे पहले समस्त निकायों के डाक मतपत्रों की गणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना समस्त संबंधित निकायों के रिटर्निंग ऑफिसर की टेबल पर होगी।

सदस्य अध्यक्ष पद हेतु समस्त वार्डों की गणना एक ही साथ प्रारंभ होगी। एक वार्ड के समस्त बूथों की गणना चक्रवार एक ही टेबल पर संपन्न कराई जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा निर्गत निर्देशानुसार गणना कार्य अधिकतम 5 से 6 घंटे में संपन्न कराई जानी है। इसलिए प्रत्येक उम्मीदवार प्रत्येक टेबल पर अपना एक एजेंट नियुक्त करेगा। अध्यक्ष व सदस्य पद के मतपत्रों की गणना के लिए आमने- सामने टेबल लगाई जाएगी।

नगर पालिका परिषद दादरी की मतगणना के लिए 25 टेबल अध्यक्ष पद व 25 टेबल सदस्य पद के लिए आमने सामने लगाई जाएगी दोनों पदों के वोटों की गिनती एक ही टेबल पर बूथवार एक ही समय में संपन्न कराई जा सके। नगर पालिका परिषद् दादरी की मतगणना अधिकतम पांच चक्रों में सम्पन कराई जाएगी।

वहीं नगर पंचायत दनकौर की मतगणना के लिए 5 टेबल अध्यक्ष पद व 5 टेबल सदस्य पद के लिए चार चक्रों में , नगर पंचायत बिलासपुर की मतगणना 5 टेबल अध्यक्ष पद व 5 टेबल सदस्य पद के लिए अधिकतम 3 चक्रों में , नगर पंचायत जेवर की मतगणना 12 टेबल अध्यक्ष पद व 12 टेबल सदस्य पद के लिए पांच चक्रों में, नगर पंचायत रबूपुरा की मतगणना 5 टेबल अध्यक्ष पद व 5 टेबल सदस्य पद के लिए पांच चक्रों में, नगर पंचायत जहांगीरपुर की मतगणना 5 टेबल अध्यक्ष पद व 5 टेबल सदस्य पद के लिए तीन चक्रों में संपन्न कराई जाएगी।

एसएसपी लव कुमार ने बताया स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में पीएससी लगी हुई है। दादरी, दनकौर व जेवर के मतगणना केंद्र के सुरक्षा प्रभारी क्षेत्र के सीओ रहेंगे।

दादरी के मतगणना केंद्र पर 6 निरीक्षक, 44 उपनिरीक्षक, 31 हेड कॉन्स्टेबल, 157 कॉन्स्टेबल, 30 महिला पुलिसकर्मीऔर 50 होम गार्ड तैनात रहेंगे।

वहीं दनकौर के मतगणना केंद्र पर 5 निरीक्षक व एसओ , 5 उपनिरीक्षक, 10 हेड कॉन्स्टेबल, 116 कॉन्स्टेबल, 15 महिला पुलिसकर्मीऔर 50 होम गार्ड तैनात रहेंगे।

इसी तरह जेवर के मतगणना केंद्र पर दनकौर के मतगणना केंद्र पर 5 निरीक्षक व एसओ , 20 उपनिरीक्षक, 10 हेड कॉन्स्टेबल, 134 कॉन्स्टेबल, 20 महिला पुलिसकर्मीऔर 50 होम गार्ड तैनात रहेंगे।

तीन कंपनी पीएसी और थाने की पुलिस मतगणना स्थल के बाहर रहकर निगरानी करेगी। मतगणना स्थल से लोगो की भीड हटाने के लिए पुलिस की चार गाडियां घूमेगी जिसमें एक प्रभारी निरीक्षक और पांच सिपाही के साथ दो महिला पुलिसकर्मी मौजूद रहेगी।

लाउडस्पीकर से हर चरण पर होगी घोषणा

जिला प्रशासन द्वारा सभी मतगणना केन्द्रों पर बाहर खडी भीड को हर चरण के नतीजों की जानकारी केन्द्रों पर विशेषतौर पर लगाए गए लाउडस्पीकरों के माध्यम से दी जाएगी।

यह भी देखे:-

ग्रेनो प्राधिकरण में 6 परसेंट प्लाट को लेकर बड़ा खेल, अफसर प्रबंधक समेत आठ पर मुकदमा दर्ज, मचा हड़कंप
सुमित हत्याकांड के दो आरोपी गिरफ्तार
जिला अस्पताल के सीएमएस धमकी देने वाला गिरफ्तार
बड़ी कार्यवाही, इन दो दर्जन आपराधिक प्रवृति लोगों पर लगा गैंगस्टर
प्लाट पर सो रहे युवक को मारी गोली
तीन बावरियों गिरफ्तार कर पुलिस ने किया जमालपुर डबल मर्डर डकैती काण्ड का खुलासा,
डबल मर्डर अपडेट : योग प्रशिक्षिका महिला बुजुर्ग दम्पति की हत्या से दहला ग्रेटर नोएडा
हथियार की नोंक पर पर किसान से लूट
मोबाइल लूट गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, पांच शातिर लूटेरे गिरफ्तार, 21 लूट की मोबाइल बरामद
विभिन्न जगहों से 56 लोग गिरफ्तार, भारी मात्रा में मादक पदार्थ और अवैध हथियार बरामद
झुग्गियों में आग लगने से महिला की मौत
अवैध सम्बन्ध के कारण हुआ मर्डर , दो गिरफ्तार
घर में घुस कर दो युवकों को पीटा, पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप
पाकिस्तानी व्यक्ति ने धोखाधड़ी कर जेवर में स्थित जमीन को अपनी पत्नी के नाम दर्ज करवाया
तीन नाईजीरीयाई गिरफ्तार, भारी मात्र में गांजा व अवैध शराब गिरफ्तार
शौचालय के पास से ई -रिक्शा चोरी