जापानी विकास मॉडल से प्रेरित शारदा विश्वविद्यालय में ‘आर्किटेक्चर में भावी प्रवृत्तियों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’

ग्रेटर नोएडा : आर्किटेक्चर में भावी प्रवृत्ति पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन जिसे स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, शारदा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कियागया, वह एनसीआर में उन तरीकों और साधनों को पहचानने की प्रथम पहल है जिससे यह सुनिश्चित किया जाए कि भारत की आर्किटेक्चर और वास्तुविद एक अभिनव, स्मार्ट और सशक्त शहरी भारत के निर्माण की चुनौती को पूरा करेंगे।
इस इवेंट के लिए प्रेरणा साठ के दशक के जापानी विकास मॉडल से मिली जब उन्होंने प्रदर्शित किया कि बाधाएँ और खतरे रचनात्मकता और नवाचारों को प्रोत्साहित कर सकते हैं। अग्रणी जापानी वास्तुविद जैसे केंजो टेंज और शिगेरु बान ने रचनात्मक रूप से उन समाधानों को उत्पन्न किया जिन्होंने भविष्य की आर्किटेक्चर का उदाहरण प्रस्तुत किया।

भारत सरकार की स्मार्ट सिटी पहल देश के इतिहास में अपनी तरह की पहलों में से एक है। इस कार्यक्रम का सफल कार्यान्वयन निकट भविष्य में स्मार्ट, अभिनव आर्किटेक्चर और बुनियादी ढाँचे पर अत्यधिक निर्भर है।

मेक इन इंडिया हमारे बड़े कार्यबल को मजबूत बनाने के लिए एक ध्येय रहा है। भावी आर्किटेक्चर को इस छोर के लिए युवा पीढ़ी की क्षमताओं को नियोजित और निर्माण करने के लिए प्रयास करना है।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की उपरोक्त पृष्ठभूमि के साथ परिकल्पना की गई। घटना ने प्रसिद्ध वास्तुविदों और शिक्षाविदों को छह पहचाने गए विषयों पर अपनी समझ और विचार साझा करने के लिए एक मंच निम्नप्रकार प्रस्तुत किया:

1. प्रोफेसर क्रिस्टोफर चार्ल्स बेनिंगर, सीसीबीए, पुणे द्वारा विश्व की दृष्टि अधिक से अधिक वास्तुविद बाध्यकारी सार्वभौमिक स्थितियों जैसे जलवायु परिवर्तन, संसाधन की कमी, परंपराओं के लिए समानता, कौशल और प्रक्रियाओं के मशीनीकरण आदि कुछ नाम है जिनके विरुद्ध अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हुए लगते हैं। तीन कातालान वास्तुविदों के लिए प्रित्जकर पुरस्कार 2017, एक युग में “साझा रचनात्मकता” की बढ़ती हुई मान्यता को लेकर लाया जो एक भारी शहरी दुनिया में चलने की उम्मीद करता है, जिनमें से बहुत से गरीब हो सकते हैं और एक बीमार ग्रह, पृथ्वी पर खुशी के भागीदार होने के उनके दृढ़ संकल्प में अभी भी अदम्य हो सकते हैं।

2. महत्वपूर्ण निर्णायक और उनके प्रबंधन प्रोफेसर मनोज माथुर, प्रमुख आर्किटेक्चर विभाग, एसपीए, नई दिल्ली द्वारा
निर्धारकों के चरित्र में परिणाम देने वाली कारणवाचक स्थितियों की उन्हें (या अन्यथा) निबटाने में सक्षम होने के लिए सराहना की जानी चाहिए। निर्धारकों के आधिक्य के बीच, वास्तुविदों को सापेक्ष महत्व को पहचानने और उनके विभिन्न संयोजनों के योग परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए कौशलपूर्वक छानबीन करने की आवश्यकता होगी जो कार्यात्मक दक्षता, स्थिरता और सौंदर्य संवेदनशीलता की आवश्यकताओं को पर्याप्त रूप से पूरा करेंगे।

3. प्रसंगात्मक गतिकी वास्तुविद स्नेहांशु मुखर्जी, नोएडा के प्रति प्रतिसाद
आर्किटेक्चर के माध्यम से, पहचान बनायी जाती है और बनी रहती है। संस्कृति और पर्यावरण दोनों अत्यधिक जटिल और संवेदनशील पारिस्थितिक प्रक्रियाओं की अभिव्यक्ति हैं जो परिवर्तनशील गतियों पर विकसित होते हैं। उनकी गतिकियाँ केवल आंशिक रूप से समझी जाती है या देखी जाती हैं जैसे ‘बर्फ की चट्टान की चोटी’। वास्तुविद को न केवल भविष्य के संदर्भ के सार को पकड़ने में बल्कि उनकी मान्यताओं और आकलन के परिणामों को देखने में भी कुशल होना चाहिए। इसप्रकार एक वास्तुविद के अंतर्ज्ञान का योगदान इसकी गतिशीलता सहित संदर्भ के लिए उचित रूप से प्रतिसाद देकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखता है।

4. प्रोफेसर वीरेंद्र पॉल, डीन, एसपीए, नई दिल्ली द्वारा निर्माण प्रबंधन में भावी रुझान
चूँकि देश विज्ञान के योद्धाओं को, नई प्रौद्योगिकियों और प्रबंधन प्रणालियों की जागरुकता को आगे बढ़ाने के लिए दौड़ रहे हैं, इसलिए वास्तुविदों को सामग्री और प्रौद्योगिकियों के विशाल और बढ़ते हुए भंडार पर पहुँच होती है जिससे उनमें से चुना जाए। उन्होंने पुराने और नए के बीच भेदभाव किए बिना सामग्री और प्रौद्योगिकियों के नवीन उपयोग के द्वारा रचनात्मकता की उनकी शक्ति का प्रदर्शन किया है।

यह भी देखे:-

एनआईईटी में शिक्षक विकास कार्यक्रम आयोजित
GALGOTIA COLLEGE: अब रोबोट करेगा WELCOME, भेंट करेगा गुलदस्ता
गलगोटिया कॉलेज : छात्रों को दिया गया सफल उद्यमी बनने के टिप्स
स्काइलाइन इंस्टिट्यूट ‘‘स्पंदनः- 2018‘‘ में छात्रों ने प्रस्तुत किये रंगारंग कार्यक्रम
गलगोटिया कॉलेज में खुला सी शार्प ऑनलाइन कम्युनिटी केंद्र
भारत सरकार के उन्नत भारत अभियान में गलगोटिया कर रहा है सहयोग
जिलाधिकारी ने जीएनआईओटी तकनीकी संस्थान द्वारा आयोजित ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्रों को दिया सफल होन...
जी.एल. बजाज संस्थान में औद्योगिक स्वचालन प्रयोगशाला का उद्घाटन
गलगोटिया के छात्रों ने बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम में किया अविष्कार
एक्यूरेट संस्थान में मानाया गया गणतंत्र दिवस
आईईसी कॉलेज में आयोजित मेगा जॉब फेयर में 350 छात्रों को मिली नौकरी
जिम्स इंजीन्यरिंग कॉलेज : शिक्षा में बदलाव एवं प्रगति” विषय पर सम्मेलन
जी.एल बजाज में नेशनल डिजाइन चैंपियनशिप "परिकल्प" का आयोजन
स्काईलाइन इंस्टिट्यूट में "स्पंदन 2018" वार्षिकोत्सव का आगाज
स्कूलों व शैक्षणिक संस्थानों में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस , देखें झलकियाँ
जी.एल. बजाज में आयोजित हुई दुनिया की सबसे बड़ी सेल्सफोर्स कान्फ्रेन्स