डीएम बी.एन. सिंह की सरकारी डाक्टरों को हिदायत , समय पर अस्पताल पहुंचे नहीं तो होगी कार्यवाही

ग्रेटर नोएडा : जिलाधिकारी बीएन सिंह ने अपने कैम्प आफिस नोएडा के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुये समस्त सरकारी चिकित्साधिकारियों एवं समस्त डाक्टर्स को स्पष्ट आदेश दिये है कि उनके द्वारा निर्धारित समय पर चिकित्सालयों में उपस्थिति दर्ज कराते हुये वर्तमान सरकार के द्वारा चलायें जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों का भरपूर लाभ जनमानस तक पहुॅचाने की कार्यवाही करें अन्यथा की स्थिति में देरी से अपनी ड्यूटी पर जाने वाले चिकित्सकों को चिन्हित करते हुये उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की जायेगी जिसके लिये वे स्वयं उत्तरदायी होगें।

डीएम जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में मासिक समीक्षा करते हुये सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की बिन्दुबार समीक्षा एवं अनुश्रवण करते हुये चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आगाह कर रहे थे। उन्होनें जननी सुरक्षा योजना में अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव पर बल देते हुये पात्र लाभार्थियों प्रसव के उपरान्त तत्काल कार्यवाही करते हुये मिलने वाली धनराशि को पात्रों के खातों में भेजने के निर्देश दियें। इस सम्बन्ध में उनके संज्ञान में लाया गया कि वर्तमान में बिना आधार कार्ड के इस योजना का पैसा लाभार्थी को मिलने में कठिनाई हो रही है इसके लिये उन्होनें जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी से सामजस्य स्थापित करते हुये सभी के आधार कार्ड बनवाये जाने निर्देश दिये।

उन्होनें कहा कि सरकार के द्वारा इसीप्रकार जननी सुरक्षा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है जिसमें बच्चों के स्वास्थ्य की निशुल्क जॉच, उपचार, भोजन एवं परिवहन की सुविधा प्रदान की जा रही है सभी चिकित्साधिकारी इस कार्यक्रम पर विशेष फोकस करते हुये समाज के गरीब बच्चों को स्वास्थ्य लाभ पहुॅचानें की नियमित कार्यवाही करें।

डीएम ने यह भी कहा कि बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ नियमित टीकाकरण भी बहुत ही महत्व कार्यक्रम है सभी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इस अभियान को बहुत ही दृढ़ता के साथ संचालित करें और निरन्तर ऐसे प्रयास किये जाये कि कोई भी गर्भवती महिला एवं पात्र बच्चें इससे बंचित न रहने पाये ताकि उन्हें घातक बीमारियों से बचाया जा सकें।

डीएम ने कहा कि राष्ट्रीय बाल-स्वास्थ्य कार्यक्रम के दौरान समाज के सभी गरीब बच्चों के स्वास्थ्य की गारन्टी सरकार द्वारा ली जा रही है और यह अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है अतः सभी चिकित्सकगण अपने अपने क्षेत्र में इस योजना का लाभ जन जन तक पहुॅचाने के विशेष प्रयास करें और उनके क्षेत्र में कोई भी गरीब बच्चा किसी भी बीमारी में ईलाज से बंचित नहीं रहने पाये इसका गॉव स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार भी कराया जाये। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रम अन्धता निवारण, क्षय रोग नियन्त्रण कार्यक्रम, कुष्ट उन्मूलन कार्यक्रम, वेक्टर वोर्न डिजीज कार्यक्रम अन्य कार्यक्रम संचालित है सभी में नियमित गतिशीलता लाने के प्रयास अधिकारियों के द्वारा करते हुये जनता तक अधिक से अधिक लाभ पहुॅचाने की कार्यवाही की जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ए0के0सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा अनुराग भार्गव, सीएमएस डा. अजय अग्रवाल, एसीएमओ डा. नैपाल सिंह, डा0 डाका, अन्य चिकित्साधिकारी गण उपस्थित रहें।

यह भी देखे:-

नई कूड़ा निस्तारण योजना का नोवरा ने किया स्वागत , प्राधिकरण एवं विधायकों का जताया आभार
ग्रेटर नोएडा: एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में किया गया हिन्दी प्रतियोगिता ”मंथन” का आयोजन
राजीव गांधी ने भारत में कंप्यूटर क्रांति को जन्म दिया :महेंद्र नागर
लखनऊ : विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर, सपा ने कसी कमर
स्टेडियम के विकास कार्य कराने की माँग को लेकर भाजपा जिला उपाध्यक्ष सतेंद्र नागर ने मुख्य कार्यपालक अ...
गौतमबुद्धनगर पुलिस का मानवीय चेहरा आया सामने, सोशल मीडिया पर मिल रही है शाबासी
Madhya Pradesh : पीएम मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन' का किया उद्घाटन
द्रोण मल्टी स्पोर्ट्स एकेडमी के बच्चों का कराटे प्रतियोगिता में रहा बोलबाला, जीते कई मेडल
ग्रेटर नोएडा : सर्वोदय ममता फाउंडेशन ने वृद्धजनों के साथ मनाया वरिष्ठ नागरिक दिवस, फलों व आवश्यक वस्...
Gandhi Jayanti: राजनाथ सिंह करेंगे लक्षद्वीप में महात्मा गांधी की पहली प्रतिमा का अनावरण
गौतमबुद्ध नगर : पुलिस निरीक्षक व चौकी प्रभारी उप निरीक्षकों के तबादले
देश में कोरोना के मामलों में आ रही कमी, 191 दिन बाद सबसे कम एक्टिव केस
जम्मू-कश्मीर: पुंछ में घुसपैठ की साजिश नाकाम, सेना ने मार गिराया एक आतंकवादी
छात्रों के लिए आदर्श बनें शिक्षक, मॉर्निंग असेंबली को बनाएं पाठ्यक्रम का हिस्साः सीएम योगी
आईटीएस डेंटल कॉलेज के बीडीएस 2023 के नये सत्र का आगाज
अमेरिका के कुछ हिस्सों में डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, गंभीर हैं हालात