ग्रेटर नोएडा : जिम्स में मेडिकल छात्रों को दिलाई गई ‘चरक शपथ’

ग्रेटर नोएडा : अन्ततः वह दिन आ ही गया जिसका शहरवासियों एवं राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान को बेसब्री से इन्तजार था, संस्थान में, भारतीय चिकित्सा परिषद नई दिल्ली से 20 मई 2019 को एम0बी0बी0एस0 की 100 सीटों पर पाठयक्रम प्रारम्भ करने हेतु अनुमति मिलने के बाद से ही संस्थान में शिक्षण कार्य की तैयारियाॅ जोर-शोर से शुरू हो गयी थी। जिम्स द्वारा 01 अगस्त 2019 को एम0बी0बी0एस0 के प्रथम वर्ष के छात्र/छात्राओं के प्रवेश के साथ पहला अनुस्थापना दिवस कार्यक्रम गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के आडिटोरिम में जोर-शोर से मनाया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एयर मार्शल श्री राजन ग्रेवाल और विशिष्ट अतिथि श्री भगवती प्रकाश शर्मा, कुलपति, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय तथा विधायक श्री धीरेन्द्र सिंह ने नवागंतुक छात्र/छात्राओं को बधाई दी तथा उनके साथ अपने अनुभव साझा किये। कार्यक्रम में छात्र/छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को आमंत्रित किया गया था।

जिम्स के प्रथम अनुस्थापना दिवस पर निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने सभी आगांतुको का स्वागत किया। उन्होंने बताया आज का दिन समस्त संकाय सदस्यों एवं नाॅन टीचिंग स्टाॅफ की कडी मेहनत का फल है। नीट परीक्षा पास करने के बाद छात्रों का प्रवेश हुआ है जिसमें 15 सीट आॅल इंण्डिया कोटे की एवं 85 सीट स्टेट कोटे की हैं जिसमें से अब तक 85 छात्रों का प्रवेश हो चुका है तथा द्वितीय काउंसिलिंग में बाकी प्रवेश हो जायंेगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 शिखा सेठ तथा डा0 सतेन्द्र कुमार, आचार्य, जनरल सर्जरी विभाग ने छात्र/छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को अस्पताल, मेडिकल काॅलेज, छात्रावास आदि के नियमों के बारे में जानकारी दी।
प्रथम वर्ष के सभी चिकित्सा शिक्षकों से नवागंतुक छात्र/छात्राओं का परिचय कराया गया तथा डा0 वनिता लाल, आचार्य, बायोकेमिस्ट्री विभाग ने सभी छात्र/छात्राओं को चरक शपथ दिलायी।

डा0 विवेक कुमार शर्मा, आचार्य, फिजियोलाॅजी विभाग ने छात्र/छात्राओं को बताया कि इस बार से एम0सी0आई0 ने एम0बी0बी0एस0 पाठयक्रम में बदलाव किया है तथा नवीन पाठयक्रम अनुसार सभी कक्षाओं का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। इसमें प्रथम दो माह में छात्रों को चिकित्सा शिक्षा के साथ भाषा, खेलकूद, योग, कम्प्यूटर व अन्य सामाजिक विषयों के साथ साथ अपनी प्रतिभाओं को निखारने का पूरा-पूरा अवसर मिलेगा।

निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने कहा कि अनुशासन पर उनकी कडी नजर रहेगी और अभिभावकों को उन्होंने आश्वासन दिया कि जिम्स में बच्चों की पढाई एवं किसी भी परेशानी के लिए एक शिक्षक प्रतिपालक मेंटोर भी नियुक्त किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन डा0 मनीषा सिंह ने किया तथा कार्यक्रम के बाद प्रशासनिक अधिकारी डा0 अनुराग श्रीवास्तव एवं चिकित्सा अधीक्षक डा0 सुरेश बाबू ने सभी छात्रों एवं उनके अभिभावकों को अस्पताल भवन तथा गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर का भ्रमण कराया। कार्यक्रम में डा0 रंजना वर्मा, डा0 सौरभ श्रीवास्तव, डा0 राहुल, डा0 अतुल, डा0 अमित, डा0 नौशाद, डा0 नीना आदि उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

जी.एल. बजाज में स्थापित हुआ भारत का पहला एक्सटेन्ड रियलिटी सेंटर
वेलेनटाईन डे का विरोध शुरू
2 जनवरी 2022 को भाजयुमो द्वारा नोएडा में होगा युवा सम्मेलन का आयोजन
कोरोना का कहर : जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़ी , पढ़ें पूरी खबर
होर्डिंग लगाते समय बिजली से टकराया युवक की मौत
गलगोटियाज कॉलेज में जागरूकता एवं संवाद कार्यक्रम का किया गया आयोजन
वैज्ञानिक की दो बेटियां लापता, तलाश में जुटी पुलिस
जहांगीरपुर कस्बे में भगवान श्रीकृष्ण का डोला धूमधाम से निकाल गया
मोशन पिक्चर एसोसिएशन में अहम जिम्मेदारी निभायेंगे फिल्म निर्देशक एस एस राजा
बीकेयू टिकैत ने की समीक्षा बैठक, किसानों की समस्या सुनीं 
"नारी शिक्षा" पर विचार गोष्ठी का आयोजन 
यू०पी०आई०डी० ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा में क्लब गतिविधियों का शुभारम्भ
भारतीय किसान यूनियन(भानु) संगठन के कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ शिक्षाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
नोएडा: जिला बदर किए गए इन 50 गुण्डों पर डीएम ने मांगी जनता से फीडबैक
सूरजपुर वेटलैंड में नेचर एवं बर्ड फेस्टिवल-2024 का हुआ भव्य आयोजन
Aryan Khan Drugs Case: आर्यन खान को जेल लेकर पहुंची एनसीबी, इधर कोर्ट में जमानत याचिका पर सुनवाई जार...