मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी

ग्रेटर नोएडा। आगामी 23 मई को फूल मंडी नोएडा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतगणना आयोग की मंशा के अनुरूप पूर्ण रूप से पारदर्शिता के साथ कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। 23 मई को शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न हो तथा आयोग की मंशा के अनुरूप तथा आयोग के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतगणना का कार्य संपन्न कराया जा सके।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान 14 टेबिल लगाई जाएंगी। इसके अलावा एक टेबल आरओ तथा एक टेबल पोस्टल बैलट पेपर के लिए लगाई जाएगी। सभी टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त होगा। अतः सभी प्रत्याशी आयोग की मंशा के अनुरूप अपने अपने मतगणना अभिकर्ता बनाए जाने के संबंध में 23 मई से 3 दिन पूर्व आयोग के निर्धारित फार्म 18 दो प्रतियों में भरकर अपने संबंधित एआरओ को उपलब्ध करा दें ताकि सभी के पहचान पत्र बनाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कोई भी मतगणना अभिकर्ता अपने साथ में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर मतगणना कक्ष पर धूम्रपान संबंधित किसी प्रकार की सामग्री भी मतगणना अभिकर्ता प्रयोग में नहीं लाएंगे। अतः सभी के द्वारा आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतगणना अभिकर्ताओं की जिस टेबल के लिए नियुक्ति की जाएगी सभी अभिकर्ता अपनी अपनी टेबल पर कार्य करेंगे अन्य किसी टेबल पर जाने का प्रयास नहीं करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाएगा। इसमें सभी प्रत्याशी राजनीतिक दल एवं मतगणना अभिकर्ता जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न कराई जा सके। इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में आयोग के द्वारा नामित मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया के द्वारा कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से मतगणना कार्य के संबंध में अभीकर्ताओं को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ता क्या करें क्या न करें इस संबंध में विस्तार परक रूप से जानकारी दी गई ।

वहीं दूसरी ओर मतगणना के संबंध में व्यापक निर्देशों के बारे में भी मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों मतगणना अभिकर्ता को अवगत कराया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी अनवर शेख, अन्य संबंधित अधिकारी गण राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मतगणना अभिकर्ता ओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

हिन्दू युवा वाहिनी ने मनाया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म दिन
सीएम योगी ने किया कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास
खौफ: खूंखार पागल बन्दर के हमले से युवक घायल
उत्तर प्रदेश में पीपीएस अधिकारीयों के तबादले
अन्ना सत्याग्रह के लिए ग्रेटर नोएडा में चलाया गया जागरूकता अभियान
सूरजपुर पुलिस ने 4 शातिर वाहन चोर की गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में इमारत गिरने के मामले में दो अन्य गिरफ्तार
गवाहों को धमकाने आये सुन्दर भाटी गैंग के दो शार्प शूटर गिरफ्तार
स्वतंत्रता दिवस पर कासना पुलिस ने निर्धन बच्चों में मिठाई फल बांटे
जीएनआईटी (आई.पी.यू. ) में ‘’इन्फिनिटी #2K18’’ की धूम
जहांगीरपुर: हाईटेंशन लाइन के तार गिरने से दो ट्रैक्टर जल कर क्षतिग्रस्त
लोकेश भाटी बने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष, जोरदार स्वागत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेट्रोटेक-2019 का किया उद्घाटन, कहा सामाजिक-आर्थिक विकास में ऊर्जा की ...
सीबीएसई 12 वीं के नतीजे घोषित, जानिए ग्रेटर नोएडा में किस स्कूल का क्या रहा परिणाम, कौन बना टॉपर
गौतम बुद्ध ने सामाजिक बुराइयों के खिलाफ उपदेशों के जरिए बुलंद की थी आवाज
पौधा सौंप कर दी गजेंद्र चौधरी को अध्यक्ष बनने की बधाई