मतगणना को लेकर डीएम ने की बैठक, जानिए क्या है तैयारी

ग्रेटर नोएडा। आगामी 23 मई को फूल मंडी नोएडा में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतगणना आयोग की मंशा के अनुरूप पूर्ण रूप से पारदर्शिता के साथ कराने के लिए जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। 23 मई को शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न हो तथा आयोग की मंशा के अनुरूप तथा आयोग के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतगणना का कार्य संपन्न कराया जा सके।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के निर्देशन में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में मतगणना अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान 14 टेबिल लगाई जाएंगी। इसके अलावा एक टेबल आरओ तथा एक टेबल पोस्टल बैलट पेपर के लिए लगाई जाएगी। सभी टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी का एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त होगा। अतः सभी प्रत्याशी आयोग की मंशा के अनुरूप अपने अपने मतगणना अभिकर्ता बनाए जाने के संबंध में 23 मई से 3 दिन पूर्व आयोग के निर्धारित फार्म 18 दो प्रतियों में भरकर अपने संबंधित एआरओ को उपलब्ध करा दें ताकि सभी के पहचान पत्र बनाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कोई भी मतगणना अभिकर्ता अपने साथ में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर मतगणना कक्ष पर धूम्रपान संबंधित किसी प्रकार की सामग्री भी मतगणना अभिकर्ता प्रयोग में नहीं लाएंगे। अतः सभी के द्वारा आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतगणना अभिकर्ताओं की जिस टेबल के लिए नियुक्ति की जाएगी सभी अभिकर्ता अपनी अपनी टेबल पर कार्य करेंगे अन्य किसी टेबल पर जाने का प्रयास नहीं करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं सभी मतगणना अभिकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराया जाएगा। इसमें सभी प्रत्याशी राजनीतिक दल एवं मतगणना अभिकर्ता जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि शांतिपूर्वक मतगणना संपन्न कराई जा सके। इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में आयोग के द्वारा नामित मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया के द्वारा कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से मतगणना कार्य के संबंध में अभीकर्ताओं को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। मतगणना के दौरान मतगणना अभिकर्ता क्या करें क्या न करें इस संबंध में विस्तार परक रूप से जानकारी दी गई ।

वहीं दूसरी ओर मतगणना के संबंध में व्यापक निर्देशों के बारे में भी मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों मतगणना अभिकर्ता को अवगत कराया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी अनवर शेख, अन्य संबंधित अधिकारी गण राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मतगणना अभिकर्ता ओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

जेवर में बनेगा दिल्ली-एनसीआर का दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट
उत्तर प्रदेश में कई आइएएस अधिकारीयों के हुए तबादले
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में गिराई जाएंगी 21 अवैध बिल्डिंग
अपने आपको कविता में ढालना स्वयं का मंथन
बसपा लोकसभा प्रभारी वीरेंद्र डाढा ने की दादरी विधान सभा बूथ समीक्षा बैठक
नोएडा -ग्रेटर नोएडा : बंगाली महिलाओं ने सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को दी विदाई
सैमसंग में स्थानीय युवाओं के रोजगार का मुद्दा : 23 अक्टूबर को होगी अधिकारीयों व अ.भा . गुर्जर परिषद...
भारत मोबाइल कांग्रेस 2018 में 5 जी सेवाओं की प्रदर्शनी :Reliance Jio
बड़ी कार्यवाही : ड्रग विभाग ने दो मेडिकल स्टोर बंद किए
आतंक के खिलाफ हर कदम पर सहयोग करेंगे - मो. बिन सलमान
बसपा की झोली में गई गौतमबुद्ध नगर लोकसभा की सीट
लूट कर भाग रहे बदमाशों को पब्लिक ने दबोचा, फिर किया ये हाल ... पढ़ें पूरी खबर
बड़ी कार्यवाही, ज्यादा फीस लेने वाले इन 17 स्कूल पर लगा भारी जुर्माना
अन्ना हजारे के जन्मदिन के मौके पर करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने किया प्रदेश कार्यकारिणी का गठन
पढ़ें राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 बड़ी बातें, ‘एक राष्ट्र -एक साथ चुनाव’ आज समय की मांग है : राष्ट्र...
एलनप्रो ने इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पीटैलिटी एक्सपो 2019 (आईएचई 19) में अपने नए उत्पाद पेश किए