नोएडा -ग्रेटर नोएडा में हेलमेट नहीं तो तेल नहीं , पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा। जनसामान्य की सेफ्टी को लेकर टू व्हीलर्स चालकों पर हेलमेट पहनकर वाहन को चलाना लागू कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शक्ति के साथ कार्यवाही की जाएगी ताकि जनपद में सभी टू व्हीलर चालक हेलमेट पहनकर अपने वाहनों का संचालन कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में जनपद के समस्त पेट्रोल पंप स्वामियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुए उनकी सहमति प्राप्त करते हुए आगामी 1 जून के उपरांत नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहने टू व्हीलर वाहन चालक को पेट्रोल नहीं मिलेगा। इस संबंध में यह व्यवस्था प्रथम चरण में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में लागू की जा रही है।

उसके उपरांत ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस व्यवस्था को लागू कराया जाएगा ताकि जनपद गौतम बुद्ध नगर के सभी टू व्हीलर वाहन चालक हेलमेट पहनकर यात्रा कर सकें और उन्हें रोड सेफ्टी के माध्यम से सुरक्षित किया जा सके। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट के द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी पेट्रोल पंप स्वामियों की सहमति प्राप्त की जिसमें सभी पेट्रोल पंप स्वामी द्वारा जिला प्रशासन के इस महत्वपूर्ण निर्णय की सराहना की और सभी के द्वारा अपने अपने पंप पर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सहमति जिला मजिस्ट्रेट को दी गई। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने इस अवसर पर सभी पेट्रोल पंप स्वामियों का आह्वान करते हुए कहा कि 31 मई तक उनके द्वारा अपने-अपने पेट्रोल पंप पर इस व्यवस्था के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा। जिसमें एकरूपता के साथ सभी पेट्रोल पंप पर बैनर का डिस्प्ले होगा।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि 1 जून के उपरांत यदि किसी टू व्हीलर वाहन चालक के द्वारा बिना हेलमेट पहने पेट्रोल पंप पर तेल भरने का प्रयास किया जाएगा तो संबंधित वाहनों के स्वामियों एवं उनके बाहन का नंबर सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त करते हुए उनके विरुद्ध वाहन एक्ट में कठोरतम कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। जिसमें संबंधित टू व्हीलर वाहन चालकों का चालान करने के साथ-साथ उनके ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त करने की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा कठोरता के साथ अमल में लाई जाएगी। इसी प्रकार यदि किसी टू व्हीलर वाहन चालक द्वारा बिना हेलमेट पहने पेट्रोल लेने का प्रयास जबरदस्ती किया जाएगा या किसी प्रकार की पंप स्वामी के साथ अभद्रता की जाएगी तो उसके संबंध में भी जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही अमल में लाते हुए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा संबंधित टू व्हीलर वाहन चालकों 151 में जेल भेजने की कार्यवाही भी जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा है कि सभी टू व्हीलर वाहन चालक इस व्यवस्था के लिए तैयार रहें और जिनके पास हेलमेट नहीं है वह 31 मई तक आई एस आई मार्का हेलमेट आवश्यक रूप से क्रय कर ले अन्यथा की स्थिति में संबंधित टू व्हीलर्स वाहन चालक को किसी भी पेट्रोल पंप से पेट्रोल नहीं दिया जाएगा।

इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी पंप स्वामियों का यह भी आह्वान किया है कि किसी भी पेट्रोल पंप पर घटतौली जैसी शिकायत आने पर जिला प्रशासन द्वारा कठोरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। अतः किसी भी पेट्रोल पंप पर घटतौली ना की जाए यदि कहीं पर शिकायत आएगी तो उसके संबंध में जिला प्रशासन सख्ती के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करेगा। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में सभी पेट्रोल पंपों की सुरक्षा को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने सभी पेट्रोल पंप स्वामियों का यह भी आह्वान किया कि सभी पंपों पर सीसीटीवी कैमरे गुणवत्ता परक रूप से स्थापित किए जाएं ताकि किसी प्रकार की घटना होने पर दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। जिला पूर्ति अधिकारी के तत्वाधान में आयोजित की गई इस महत्वपूर्ण बैठक में सहायक परिवहन अधिकारी प्रशासन एके पांडे, सहायक परिवहन अधिकारी प्रवर्तन हिमेश तिवारी, रोडवेज के अधिकारीगण तथा संबंधित क्षेत्राधिकारी पुलिस अन्य संबंधित अधिकारियों एवं पेट्रोल पंप स्वामियों के द्वारा भाग लिया गया।

यह भी देखे:-

पत्नी के कातिल पति को आजीवन कारावास
विस्तृत खबर >> मंत्री समूह ने कहा - 60 हजार से ज्यादा बायर्स को दो साल में मिलेगा घर, रजिस्ट्...
पदमावती फिल्म का विरोध , प्रदर्शन करने पर होगा उग्र आंदोलन -राजपूत उत्थान सभा
भाजपा नेता हत्याकांड को लेकर डीएम से मिले परिजन
देश भर के 3 लाख के डाक्टरों की हड़ताल शुरू, ओपीडी में पसरा सन्नाटा, मरीज परेशान
होली से पहले दादरी में हुई शांति बैठक
स्टाफ समीक्षा बैठक में डीएम बी.एन. सिंह ने दिए ये निर्देश
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी दिखा SC ,ST ACT बदलाव का विरोध, बसों में तोड़फोड़, रोड पर लगाया जाम
खुद की मौत का नाटक रचने वाले आरटीआई एक्टिविस्ट को मिली जमानत
पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर लोगों को किया जागरूक
इंद्रप्रस्थ, हस्तिनापुर, मथुरा व आगरा के बीच महाभारत सर्किट के नाम से हो पर्यटन क्षेत्र का विकास : ध...
ग्रेटर नोएडा में जगह-जगह आयोजित हुआ कार्यक्रम "एक दीप शहीदों के नाम"
मांगे नहीं माने जाने पर प्राधिकरण के खिलाफ किसान करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक : एडवोकेट रविन्द्र भाटी
ऑटो कोड की मदद से मिला सामान
गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के खिलाफ हो सख्त कार्यवाही : चौधरी प्रवीण भारतीय
दैवीय आपदा से पीड़ित परिवार को प्रदेश सरकार का सहारा