फीस वृद्धि एंव मनमानी रोकने के लिए अभिभावकों को स्वंय आगे आना होगा : धीरेन्द्र सिंह

ग्रेटर नोएडा : अधिकार प्राप्त करने के लिए जागरूक होना जरूरी है।

निजी स्कूलों द्वारा की जा रही फीस वृद्धि एंव मनमानी रोकने के लिए अभिभावकों को स्वंय आगे आना होगा।
उपरोक्त शब्द जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने आज ग्रेटर नोएडा, बीटा-1 के सामुदायिक केन्द्र में फीस वृद्धि से परेशान अभिभावकों एंव अन्य उपस्थित लोगों के मध्य कहे। जैसा कि विदित ही है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्ववित्तपोषित स्वंतत्र विद्यालय (शु:ल्क विनियमन) अधिनियम, 2018 को इसीलिए लागू किया गया था, जिससे आवाम को निजी स्कूलों द्वारा किये जा रहे उत्पीडन से बचाया जा सके, लेकिन अधिनियम के पूर्ण ज्ञान के अभाव में निजी स्कूल आज भी अभिभावकों का अपने तरीके से उत्पीडन कर रहे हैं। इस अधिनियम में स्पष्ट कहा गया है कि ’’शुल्क संग्रह की प्रक्रिया खुली, पारदर्शी और उत्तरदायी होगी।’’

साथ ही कानून द्वारा अभिभावकों को व्यापक अधिकार प्रदान किये गये हैं। बैठक में जे0पी0इंटरनेशनल, सेंट जोसफ, फादर एंजिल, समरविले व डाईमंड ड्रिल पब्लिक स्कूल आदि विद्यालयों की शिकायतें बहुतायत से प्राप्त हुई। मुख्य रूप से एनुअल फीस, लैब फीस तथा परिवहन सेवा आदि शुल्कों से सम्बन्धित वृद्धि को लेकर अभिभावकों में काफी आक्रोश नजर आया।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने समस्यायें सुनने के उपरांत सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’आज की इस बैठक का मकसद शहर के आवाम को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनके हक में बनाये गये कानून की जानकारी देना है।

अभिभावक स्कूलों के मनमाने रवैये से पल्ला झाड़ लेने की बजाय, अधिनियम में दिये गये अपने अधिकारों का उपयोग करें, अगर 15 दिन तक विद्यालय नही सुनता है तो जिलास्तरीय शुल्क नियामक समिति में अपना प्रत्यावेदन दें। क्योंकि शुल्क नियामक समिति को विद्यालयों की मनमानी व अनुचित फीस वृद्धि को रोकने के लिए व्यापक अधिकार प्रदान किये गये हैं। साथ ही जिला व राज्य स्तर पर मेरे द्वारा भी ऐसे प्रकरणों को ध्यान में रखकर सरकार के संज्ञान में लाया जायेगा।’’

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर से भी फीस वृद्धि से उपज रहे आक्रोश को लेकर चर्चा की गयी है, जिसमें दिनांक 20 अप्रैल 2019 को होने वाली बैठक के उपरांत अभिभावकों के पक्ष में उचित निर्णय लिये जायेंगे।

भविष्य में भी शहरी क्षेत्र की समस्याओं के लिए इसी प्रकार नियमित बैठकों का आयोजन किया जाता रहेगा।
आज की इस बैठक में बीटा-1 की श्रीमति रोशनी देवी, श्रीमति विनीता देवी व पूर्णिमा देवी, अल्फा-द्वितीय के सुनील तिवारी, सैक्टर-36 के संदीप विष्ट, गामा-द्वितीय के सूरज कुमार, अल्फा-द्वितीय के अजय कुमार, विमलेश देवी व प्रो0 अरविन्द्र कुमार सिंह आदि ने अपनी समस्यायें जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के सामने रखी।

आज की इस बैठक का आयोजन हरेन्द्र भाटी ने किया तथा इस मौके पर चैनपाल सिंह प्रधान जी, मनोज गर्ग, आलोक सिंह, योगेश ठाकुर, दीपक भाटी, सुरेन्द्र बंसल, ओम रायजादा, अरविन्द नागर, योगेन्द्र भाटी, जय कुमार, अनिल चैधरी, अंजू पुंडीर, साधना सिन्हा, भीम सिंह भाटी आदि लोगों ने भाग लिया।

यह भी देखे:-

एनजीटी के नियमो की उड़ाई जा रही है धज्जियाँ, प्रशासन बेपरवाह , लापरवाह नगरपालिका  
जीएसटी के विरोध में दादरी की दुकाने बंद 
एक्सप्रेसवे पर आग का गोला बनी चलती कार , बाल-बाल बचा चालाक
यमुना एक्सप्रेस-वे : ट्रक- ट्रैक्टर भिड़ंत में चालक की मौत
हत्यारोपी दे रहा है जान से मारने की धमकी - पीड़ित परिवार
संजय भाटी जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष नियुक्त
पत्रकार को शोक
निकाय चुनाव मतगणना के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कसी कमर
भाकियू (भानू) ने दी बिजली विभाग को समस्या समाधान की चेतावनी
भारतीय किसान यूनियन(भानु) संगठन के कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ शिक्षाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में घूस लेता हुआ चपरासी कैमरे में कैद
आईटीएस में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम
ह्यूमन टच फाउंडेशन ने मनाया गणतंत्र दिवस
ग्रेनो वेस्ट निवासियों व नेफोवा ने पाकिस्तान का पुतला जलाया
गौतमबुद्ध विश्वविध्यालय में ज्ञान कुम्भ कार्यशाला" व थिनज्ञान का आयोजन हुआ
आईआईएमटी कॉलेज के डिप्लोमा इंजीनिरयरिंग के छात्रों का चयन हुआ