PM मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्‍कार, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान

नई दिल्‍ली : दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है. उन्‍होंने इसे भारतीयों का सम्‍मान बताया. यह पुरस्‍कार पाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय हैं. उन्‍होंने कहा कि यह अकेले मेरा सम्‍मान नहीं है. बल्कि यह पूरे भारत का सम्‍मान है. उन्‍होंने कहा कि इस सम्‍मान के तहत मिल राशि को मैं नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट को समर्पित करता हूं. उन्‍होंने कहा कि मुझे इस पूरस्‍कार को ऐसे साल में पाने पर गर्व महसूस हो रहा है, जिस साल को हम महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के रूप में मना रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि 1988 में सियोल ओलंपिक्‍स के कुछ हफ्ते पहले ही आतंकी संगठन अल कायदा गठित हुआ था. मौजूदा समय में आतंकवाद वैश्विक समस्‍या है और शांति व सुरक्षा के लिए य‍ह सबसे बड़ा खतरा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा विश्‍व शांति की बात की. अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खात्‍मे के लिए सभी देश पूरे तौर पर एकजुट हों. ऐसा करके हम नफरत को एकता से बदल सकेंगे.
यहां आयोजित एक भव्य समारोह में मोदी को यह पुरस्कार सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन ने प्रदान किया. इस अवसर पर मोदी के जीवन तथा उनकी उपलब्धियों पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई. पीएम मोदी को यह पुरस्कार देते वक्त पुरस्कार समिति ने अपने संभाषण में भारतीय तथा वैश्विक अर्थ व्यवस्थाओं में वृद्धि में उनके योगदान को स्वीकार किया. अमीर और गरीब के बीच की सामाजिक तथा आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ को श्रेय दिया. साथ ही समिति ने अन्य देशों के साथ सक्रिय नीति के जरिए क्षेत्रीय तथा वैश्विक शंति के क्षेत्र में उनके योगदान को भी श्रेय दिया.

यह सम्मान पाने वाले पीएम मोदी 14वें व्यक्ति हैं. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जैसी जानी मानी हस्तियां तथा संगठन यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. इस पुरस्कार की स्थापना सियोल में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता के जश्न में 1990 में की गई थी.

इससे पहले सुबह पीएम मोदी ने दुनिया के सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था. उन्‍होंने कहा था कि आज भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्न हुआ समझौता आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के हमारे सहयोग को और आगे बढ़ाएगा. अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर, इस समस्या के विरोध में एकजुट हो कर कार्रवाई करे.

यह भी देखे:-

आज आमने-सामने होंगे जो बाइडन और पीएम मोदी, रणनीति पर होगी चर्चा
COVID-19:गलगोटिया विश्वविद्यालय के उदासीन रवैए से छात्र परेशान
वतन लौट आया हमारा वीर सपूत अभिनंदन, जश्न में डूबा देश
नियमों का हवाला देकर मैच में जो हुआ उसपर हंसा जाए या नाराज़ हुआ जाए
अखिलेश ने साधा निशाना 'भाजपा सांसद-विधायक जी के जूते के आचरण पर शर्मिंदा'
हम शादी पर कानून नहीं बनाएंगे, लेकिन समलैंगिक संविधान के तहत सुरक्षा के हकदार...', SC का बंटा हुआ फै...
पटना में लगे नीतीश के पोस्टर, लिखा-हो गईल जय-जयकार, फिर नीतीश...
एक बार तीन तलाक देने वाले पति जायेंगे जेल, मोदी कैबिनट ने दी मंजूरी
पाकिस्तान ने पुलवामा अटैक पर दी सफाई
कोरोना की वैक्सीन को लेकर आ रही है बड़ी खबर 
चीन के इन 42 APP को रक्षा मंत्रालय ने देश की सुरक्षा के लिए बताया खतरा
ऑटो एक्सपो 2018 को लेकर डी.एम बी.एन. सिंह ने की बैठक, दिए आवश्यक दिशा -निर्देश
पाकिस्तान के बहावलपुर शहर मे बैठा है पुलवामा हमले का गुनहगार मौलाना मसूद अजहर
बजट 2021: “हम हैं ना” और “सब ठीक हो जायेगा” का विश्वास सरकार दिलाने में कामयाब हुई : डॉ. विनोद सिं...
SP-BSP गठबंधन: मायावती बोलीं-'गुरू-चेला की नींद उड़ जाएगी
हैकिंग या साइबर अटैक : क्यों 6 घंटे तक बंद रहा Facebook, WhatsApp और Instagram ?, जानें पूरी डिटेल