ग्रेटर नोएडा : कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा ने हस्तशिल्प मेला का किया दौरा

ग्रेटर नोएडा: 47वें आईएचजीएफ दिल्ली मेला स्प्रिंग के दौरान प्रतिभागी कंपनियों का मनोबल बढ़ाने आज मेले में माननीय केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री श्री अजय टमटा पहुंचे.
मेले में माननीय कपड़ा राज्य मंत्री का स्वागत मेला अध्यक्ष राजेश कुमार जैन ने किया. जैन ने राज्य मंत्री को उनके साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल के दौरान जीएसटी और देश से हस्तशिल्प के निर्यात में रूकावटें डाल रहीं अन्य बाधाओं को लेकर हस्तशिल्प समुदाय का समर्थन करने के लिए उनका धन्यवाद किया.
UNION MINISTER AJAY TAMTA VISITED IHGF-DELHI FAIR SPRING TODAY   - GRENONEWS
सबसे पहले, कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा ने देश पर अपने प्राण न्योछावर करने वाले पुलवामा के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर श्री अजय टमटा ने कहा कि ईपीसीएच विभिन्न क्षेत्रों की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आईएचजीएफ- दिल्ली मेला जैसा मंच प्रदान कर उत्कृष्ट कार्य कर रहा है. विभिन्न शिल्प समूहों में बड़ी संख्या में छोटे और मध्यम उद्यम, उत्तम और गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पाद बनाने में जुटे हैं और इस मेले ने अंतरराष्ट्रीय खरीद समुदाय के सामने देश के निर्यातकों को अपनी रचनात्मकता और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक विश्वस्तरीय मार्केटिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने में हमेशा से सकारात्मक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.यह मेला निर्यात के जरिए विदेशी मुद्रा कमाने में भी अग्रणी (नेतृत्व करता) रहा है, जो 1986-87 में महज 387 करोड़ रुपये था और 2017-18 में 23,029.36 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है और मुझे यह जानकर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि 2018-19 के 10 महीनों के दौरान 13.26% की सकारात्मक वृद्धि के साथ हस्तशिल्प निर्यात 21,460.56 रुपये का हो चुका है. मुझे उम्मीद है कि यदि यह ट्रेंड बरकरार रहा तो 2018-19 के नतीजे सकारात्मक रहेंगे.

टमटा ने कहा कि इस मेले में प्रदर्शित, विभिन्न क्राफ्ट क्लस्टर्स में कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा निर्मित उत्पादों को देखने के बाद वो कह सकते हैं कि भारतीय हस्तशिल्प अन्य देशों के हस्तशिल्प उत्पादों से कहीं कम नहीं है.उन्होंने कहा कि मुझे एंबिएंते में पिछले साल जाने का मौका मिला था और वहां भी जो भारतीय शिल्प प्रदर्शित किए गये थे वो अन्य देशों के उत्पादों के बराबर थे और तकनीक और डिजाइन के क्षेत्र में विकास के साथ-साथ हमारे हस्तशिल्प उत्पाद दिन-ब-दिन और बेहतर होते जा रहे हैं.
माननीय कपड़ा राज्य मंत्री ने अमेरिका और यूरोपीय संघ के अलावा हस्तशिल्प निर्यात के अन्य क्षेत्रों का पता लगाने के प्रयासों की भी सराहना की.

आईएचजीएफ मेले में अपने दौरे के दौरान टमटा ने मुरादाबाद में ईपीसीएच द्वारा स्थापित सेंटर फॉर हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्ट मैनेजमेंट स्टडीज (सीएचईएमएस) से हस्तशिल्प निर्यात प्रबंधन का अध्ययन किये पहले बैच के छात्रों को सर्टिफिकेट भी वितरित किए और कहा कि यह समय का तकाजा है कि क्योंकि यह युवा पीढ़ी को हस्तशिल्प के क्षेत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है. माननीय मंत्री ने इस पहल के लिए ईपीसीएच की सराहना की और उम्मीद जताई की इससे भविष्य में हस्तशिल्प के क्षेत्र में कई और लोग शामिल होंगे जिससे इस क्षेत्र की निर्यात में वृद्धि होती रहेगी जिसके लिए हस्तशिल्प क्षेत्र जाना जाता है.

यह भी देखे:-

मुख्यमंत्री योगी बोले- पांच दिन ग्रामीण और पांच दिन शहरी क्षेत्रों ने फोकस्ड टेस्टिंग अभियान चलाएं
डीएसपी रघुनाथ प्रताप सिंह ने कहा मैं हेलमेट मैन का फैन हूं यह जहां भी जाते हैं जान बचाने का कार्य कर...
जम्मू-कश्मीर के नेताओं से पीएम मोदी ने कहा, दिल्ली और दिल की दूरी करना चाहता हूं खत्म
मंबई में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साइनबोर्ड पर तोड़-फोड़
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का किया उद्घाटन
दिल्ली-एनसीआर: वायु गुणवत्ता सूचकांक में मामूली सुधार, 'गंभीर' से 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचा एक्य...
लखनऊ: काकोरी ट्रेन एक्शन के क्रांतिकारियों को राज्यपाल व मुख्यमंत्री योगी ने अर्पित की पुष्पांजलि
यूपी : दस जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं, 24 घंटे में 41 नए मरीज, 619 एक्टिव केस
नोएडा में सैमसंग की नई इकाई का भूमि पूजन
पैसेंजर लिफ्ट के दर्दनाक हादसे के बाद मौके  पर  पहुंची एनबीबीसी की टीम, घटनास्थल का किया निरिक्षण 
उद्योगों के लिए किसानों से जमीन खरीदने को शनिवार से गांवों में लगेगा शिविर
भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ पहुंच सकती है टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में
गौतमबुद्धनगर : नए सत्र में फीस नहीं बढ़ा सकेंगे निजी स्‍कूल, पिछले साल की फीस होगी लागू
पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ ईनामी बदमाश 
दुबई में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी
एक्सप्रेसवे के लूटेरे गिरफ्तार, पुलिस ने बड़ी लूट का किया खुलासा