श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : बाली का वध कर राम ने मित्र सुग्रीव को दिया किष्किंधा का राज

ग्रेटर नोएडा : शहर के सेक्टर पाई में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा सम्पूर्ण रामलीला का मंचन गोस्वामी सुशील जी महाराज के कुशल निर्देशन में किया जा रहा है .

ग्रेनो न्यूज़ ने हनुमान जन्म, सुग्रीव मित्रता व बाली वध के मंचन का कवरेज किया. अध्यक्ष आनन्द भाटी ने बताया लीला में भगवान बजरंग बली की दिव्य झांकी का आयोजन किया गया। इसके बाद लीला में दिखाया गया कि माता सीता की खोज में श्रीराम व लक्ष्मण की वनों में भटक रहे हैं इसी दौरान उनकी मुलाकात हनुमान जी से होती है। भगवान श्रीराम हनुमान जी को सारी घटना से अवगत कराते हैं जिसके बाद हनुमान जी दोनों भाईयों को अपने कंधों पर बैठाकर सुग्रीव के पास ले जाते हैं जहां उनमें मित्रता हो जाती है. सुग्रीव श्रीराम को अपने भाई बाली के बारे में बताते हुए कहा कि बाली ने उसकी पत्नी को जबरन अपने पास रखा हुआ है जिसके बाद श्रीराम सुग्रीव का राज्याभिषेक करते हैं तथा सुग्रीव को बाली से युद्ध करने के लिए भेजते हैं। दोनों भाईयों में जमकर युद्ध होता है जिसमेद श्रीराम बाली का वध कर देते हैं। मरते समय बाली अपने पुत्र अंगद को श्रीराम के सुपुर्द कर प्राण त्याग देते हैं।

देवराज इंद्र का पुत्र और किष्किंधा का राजा बाली जिससे भी लड़ता था लड़ने वाला कितना ही शक्तिशाली हो उसकी आधी शक्ति बाली में समा जाती थी. बाली ने अपनी इस अद्भुत शक्ति के बल पर हजार हाथियों का बल रखने वाले दुंदुभि नामक असुर का वध कर दिया था। इस स्वर्ण हार को ब्रह्मा ने मंत्रयुक्त करके यह वरदान दिया था कि इसको पहनकर बाली जब भी रणभूमि में अपने शत्रु का सामना करेगा तो उसके शत्रु की आधी शक्ति क्षीण हो जाएगी.

बाली के पिता का नाम वानरश्रेष्ठ ‘ऋक्ष’ था। बाली का एक पु‍त्र था जिसका नाम अंगद था। बाली का विवाह वानर वैद्यराज सुषेण की पुत्री तारा के साथ संपन्न हुआ था। तारा एक बहुत ही सुंदर अप्सरा थी।

इस मौके पर गोस्वामी सुशील जी महाराज , राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी , अध्यक्ष आनंद भाटी , बालकिशन सफीपुर, धीरेंद्र भाटी, सुशील नागर, अजय नागर, ममता तिवारी, इलम सिंह नागर, पी पी एस नागर, धर्मेन्द्र भाटी,प्रदीप पंडित, महेश शर्मा, मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान, वीरेंद्र मिश्रा, जितेंद्र भाटी, रोशनी सिंह ,अर्चना शर्मा, अरुणा शर्मा, नीलम यादव, शांति, चित्रा गुप्ता, उमेश गौतममौजूद थे. मंचन देखने के लिए मैदान में भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।

यह भी देखे:-

बुलंदशहर: अब पुलिस कप्तान पर गिरी गाज
क्राइम ब्रांच ने तीन हथियार तस्करों को दबोचा, विदेशी पिस्टल बरामद
5 पुलिसवालों की लाशों को एक के ऊपर एक रखकर जलाना चाहता था,विकास दुबे
UNSC के अध्यक्ष के तौर पर भारत का कार्यकाल खत्म
Investiture Ceremony at Ryan International School
आईआईएमटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन
दिल्ली में मिला दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट का पहला मामला, 33 साल के व्यक्ति नें हुई पुष्टि
शिवलीला के मंचन के साथ धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई ग्रेटर नोएडा का आगाज
बंद फ्लैट में मिली महिला की लाश , पति व बच्चा लापता , जांच में जुटी पुलिस
धमकी: '14 अगस्त तक मुजाहिदों को छोड़ दो, वरना ..............................अंजाम भुगतने के लिए तैया...
ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 123 वीं बोर्ड में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, जानिए
चीन में कोरोना का प्रकोप उड़ानें निलंबित
 मकसद है स्वास्थ्य सेवाओं को उस दरवाजे तक पहुँचाना, जहां इसकी जरूरत है : धीरेन्द्र सिंह 
सुरेश चन्द बने “मानस अवलोकन संस्था” के अध्यक्ष
योग सप्ताह के तीसरे दिन तहसील सदर, ब्लॉक बिसरख एवं जनपद में विभिन्न स्थानों पर हुआ योग कार्यक्रम आय...
वोकल फॉर लोकल :प्रधानमंत्री शनिवार को पहले 'भारत खिलौना मेला' का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे