श्रीरामलीला कमेटी रामलीला साईट 4: मंथरा ने फूंके कैकयी के कान, राम गए बनवास, अयोध्या में छाई उदासी

ग्रेटर नोयेया : श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा आयोजित विजय महोत्सव 2018 साइट 4 ग्राण्ड वेनिस मॉल के पीछे सेंट्रल पार्क में किया जा रहा है ।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बतयाय आज की लीला में राजा दशरथ श्री राम को राजा बनाने की घोषणा करते हैँ तो अयोध्या वासी गाना गाते हैं . अयोध्या को सजाते हैँ तब देवता इससे चिंतित होकर देवी सरस्वती के पास जाते हैं और उनसे कहते हैँ कि कुछ ऐसा उपाय करो जिससे राम राजा ना बने. तब स्वयं सरस्वती मंथरा के जीह्वा पर सवार हो जाती हैं. मंथरा कैकयी को भड़काती हैं तब कैकेयी राजा दशरथ से दो वरदान मांगती हैं एक में भरत को राजगद्दी और दूसरे में राम को चौदह वर्ष का वनवास । यह सुनकर राजा दशरथ को आगात लगता है. श्री राम पिता का वचन निभाने के लिए वन को प्रस्थान कर जाते हैं तो इधर दशरथ प्राण त्याग देते हैं . रास्ते मेँ उनकी मुलाकात गुह से होती हैं और फिर केवट उन्हें गंगा पार उतारता हैं और रास्ते मेँ भारद्वाज ऋषि के आश्रम मेँ भारद्वाज ऋषि से मुलाकात करके चित्रकूट को जाते हैँ भरत को नैनिहाल मेँ स्वपन होता हैं और वे अयोध्या वापस आते हैं और पिता जी का स्वर्गवास और राम जी के वनवास की खबर से दुखी होते हैँ. भारत कैकयी से नाराज होकर उसे काफी बुरा भला कहते हैं और श्री राम को मनाने चित्रकूट जाते हैं वहाँ भरत मिलाप होता हैं और भरत श्री राम के खड़ाऊ लेकर अयोध्या वापस आते हैं और आरती के साथ समापन होता हैं .

रामलीला मंचन देखने के लिये लोगो की भीड़ बढ़ रही है मेले को व्यवस्थित रखने के लिये के पुलिस प्रसासन का पूरा सहयोग मिल रहा है मेले में भी शहरवासियों के लिये मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

14 अक्टूबर की लीला में 55 फिट का धनुष 50 फिट की हाईट पर खंडित किया गया यह नजारा देख कर कर्यक्रम के मुख्य अतिथि SSP गौतमबुद्ध नगर अजय पाल शर्मा ने इस कार्यक्रम की काफी तारीफ की व पूरी लीला का आनंद लिया.

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह , महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी , ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी, श्यामवीर भाटी, मनोज यादव , कपिल गुप्ता , अनिल चौधरी ,विकास आर्य,प्रमोद मास्टर जी, अतुल जिंदल , रिंकू आर्य ,निवाश तंवर सहित आदि मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

सबका साथ सबका विकास : जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने नागरिकों का धन्यवाद
"विजय सिंह पथिक " पुस्तक का विमोचन 28 मई को, सपा नेता राजकुमार भाटी ने लिखी है पुस्तक
हस्तशिल्प निर्यात को प्रत्साहित करने पर ईपीसीएच की भूमिका सराहनीय - स्मृति ज़ुबेन ईरानी (केंद्रीय कपड...
ग्रेटर नोएडा : राष्ट्रीय युवा उत्सव मे मोटीवेंशनल स्पीच से युवा हुए प्रभावित
ऑटो एक्सपो की तैयारी पूरी , जानिए कौन सी गाड़ी होगी लॉन्च
AUTO EXPO 2018 DC पहुंची सोनाक्षी सिन्हा, स्पोर्ट्स कार अवंती को किया शोकेस
आगामी 18 फ़रवरी को होने वाली शारदा हाफ मैराथन की तैयारी जोरों पर
बच्चों के बलात्कारियों को मिलेगी फांसी, अध्यादेश लाएगी मोदी सरकार
उत्तर प्रदेश : महिला पर फायरिंग कर भाग रहे ईनामी बदमाश को पुलिस ने मार गिराया
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 112 वीं बोर्ड , बजट का हुआ निर्धारण
ग्रेटर नोएडा-नोएडा में कल , 7 अक्टूबर को मतदान विशेष अभियान
ग्रेटर नोएडा : भारत का सबसे बड़ा हस्तशिल्प मेला 14 अक्टूबर से एक्सपो मार्ट में
महिला उन्नति संस्थाने पेंशन शिविर लगाने की मांग की
पुलवामा में शहीद हुए शामली के जवान के घर पहुंचे राहुल गांधी
पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ वांटेड बदमाश गिरफ्तार
समाज को स्वरोजगार के बेहतर विकल्प दिलाएगा गुर्जर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन