सैमसंग मोबाइल यूनिट का उद्घाटन करने मेट्रो से पहुंचे पीएम मोदी-मून जे इन

नोएडा: यहाँ के सेक्टर 81 स्थित दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल यूनिट का उद्घाटन करने पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया राष्ट्रपति मून जे इन मेट्रो से पहुंचे। जानकारी के लिए बता दें यहां आज से चीन, दक्षिण कोरिया या अमेरिका नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्टरी नोएडा में होगी। सैमसंग की इस फैक्ट्री में 7 लाख मोबाइल फोन रोज बनाने की क्षमता होगी और सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण अनुमानित है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने फूलों का गुलदस्ता भेंट कर किया। नोएडा के सेक्टर-81 में यह नई यूनिट 5000 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हुई है।

सरकार की नोएडा-ग्रेटर नोएडा को देश का पहला मोबाइल ओपन एक्सचेंज क्लस्टर बनाने की योजना है। इसके तहत बड़ी मोबाइल कंपनियां यहां अपनी यूनिटें लगाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के साथ करार कर चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ साल में 10 हजार करोड़ रुपये निवेश आने की संभावना है, जबकि चार से पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

वियतनाम में है मोबाइल फोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री

सैमसंग का यह संयंत्र 1997 से टीवी निर्माण के साथ शुरू हुआ था, 2005 में यहां मोबाइल फोन बनना शुरू हुआ। यहां अभी 2.5 लाख मोबाइल फोन रोज बनते हैं। अभी तक मोबाइल फोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री वियतनाम में है, जहां सालाना करीब ढाई करोड़ फोन बनते हैं।

नोएडा का सैमसंग संयत्र
– 7 लाख मोबाइल फोन रोज बनेंगे। अभी 2.5 लाख मोबाइल बनते हैं
-35 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा
– 1 लाख 29 हजार स्कवायर मीटर जगह पर बनी है नई यूनिट
– 5000 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हुई है नई यूनिट

सैमसंग कंपनी नोएडा के नए संयंत्र में बने मोबाइल फोन का निर्यात पश्चिम एशियाई, अफ्रीकी और यूरोपीय बाजारों में करेगी। नोएडा के नए संयंत्र में फिलहाल मोबाइल फोन के निर्माण पर फोकस किया जाएगा और वह निर्यात केंद्रित इकाई होगी। इस समय कंपनी भारत में हर महीने करीब 50 लाख मोबाइल फोन बनाती है, जो घरेलू बाजार में बेेचे ही जाते हैं।

कोरिया के साथ रिश्तों को नया आयाम मिलेगा

मून चार दिवसीय भारत यात्रा पर रविवार को दिल्ली पहुंच गए। बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ पहली बार भारत आए राष्ट्रपति मून और पीएम मोदी दोनों देशों के रिश्तों को नया आयाम देंगे। मंगलवार को दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के साथ ही दोनों नेताओं में वन टू वन बातचीत होगी। इसमें साझा हितों से जुड़े वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

इस कड़ी में दोनों देशों में विशेष सामरिक साझेदारी के साथ तकनीकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, द्विपक्षीय व्यापार, कृषि सहित कई समझौते होंगे। इससे पहले मोदी और मून राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। बुधवार को राष्ट्रपति के साथ बैठक के बाद मून स्वदेश रवाना हो जाएंगे।

यह भी देखे:-

डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द ब्रदरहुड" बनेगा हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल
आगामी 18 फ़रवरी को होने वाली शारदा हाफ मैराथन की तैयारी जोरों पर
पुलिस ने किया बिजली घर में हुई डकैती का खुलासा
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना दिवस पर निर्धन बच्चों में फलों का वितरण
हिण्डन के डूब क्षेत्र में अतिक्रमण रोकने के लिए डीएम बी.एन . सिंह ने दिया निर्देश
रोटरी क्लब ने किया पोलियो शिविर का आयोजन
संयुक्त किसान अधिकार आन्दोलन : सैमसंग पर धरना देने के लिए ग्रामीणों को किया जागरूक
ग्रेटर नोएडा ,जहांगीरपुर में दिखा भारत बंद का असर
आईआईएमटी के डॉक्यूमेंट्री कॉन्टेस्ट में विवेक कुमार और विनय सिंह प्रथम रहे
नोएडा सेक्टर-46 में होगा भव्य रामलीला मंचन
लापता युवक के परिजनों ने कराया मुकदमा दर्ज
दादरी पुलिस ने किया लूट का खुलासा, देखें VIDEO
ग्रेटर नोएडा : ट्रैक्टर- ऑटो में भिड़ंत इंजीनियरिंग के छात्र की मौत
यूपी बोर्ड 10वीं के नतीजे घोषित, रमनदीप और निशांत बने जिला के टॉपर
ग्रेटर नोएडा के इस मशहूर मार्केट को ग्रेनो प्राधिकरण ने बताया अवैध, दर्ज कराया मुकदमा
जेवर में सड़क सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित