एनटीपीसी दादरी में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी एनटीपीसी दादरी में चलने वाले हिंदी पखवाडें का उद्घाटन 1 सितंबर को किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (दादरी) अपूर्ब कुमार दास तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाडे़ का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि हमें हिंदी में काम करने में गर्व महसूस करना चाहिए। दास ने कर्मचारियों से हिंदी पखवाडे़ के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेने की अपील करते हुए हिंदी के व्यापक प्रचार प्रसार में सहयोग देने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने अपने विचार व्यक्त करते हुए हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला और विश्व में हिंदी के प्रचलन और नये आयाम की रुपरेखा प्रस्तुत की। डा. ऋतुपर्ण ने कहा कि वैष्विक स्तर पर हिंदी का वर्चस्व है और हिंदी भाषा का प्रयोग राजनयिक स्तर पर हो रहा है। डा. ऋतुपर्ण ने आगे कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति और भाषा की ताकत है और विश्व के मानचित्र पर हिंदी का पूर्ण प्रभाव है जोकि विकास की गति को निरंतर गति प्रदान कर रही है।
इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में विभागाध्यक्ष (मानव संसाधन) विजय लक्ष्मी मुरलीधरन ने हिंदी की संवैधानिक स्थिति पर प्रकाश डाला और हिंदी पखवाड़े की रुपरेखा प्रस्तुत की।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक प्रबंधक राजभाषा आलोक अधिकारी ने एनटीपीसी दादरी में राजभाषा के क्षेत्र में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए हिंदी पखवाड़े के आयोजन के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर महाप्रबंधक ओएंडएम-गैस पी के उपाध्याय; महाप्रबंधक ओएंडमए-थर्मल पी के मिश्रा; सीएमओ दादरी एजी रिसबुड; महाप्रबंधक इलैक्ट्रीकल-मेन्टीनेंस जयंता भटट्चार्य; महाप्रबंधक प्रचालन सी एस श्रीनिवास, अन्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक दादरीअपूर्ब कुमार दास की और से जारी हिंदी पखवाड़े की अपील के माध्यम से कर्मचारियों से कार्यालय का कामकाज अधिक से अधिक हिंदी में करने का अनुरोध किया गया। हिंदी पखवाडे़ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से एनटीपीसी दादरी परिसर में प्रमुख स्थानों पर बैनर प्रदर्शित किये गये।

यह भी देखे:-

सेंट जॉसेफ स्कूल : बास्केट बाॅल प्रशिक्षण शिविर का समापन, दो टीम स्टेट लेवल खेलने के लिए रवाना
ELECRAMA 2018 में सौर उर्जा से जुडे उपकरणों का हुआ प्रदर्शन
ग्रेटर नोएडा : केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने होम एक्सपो का किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया रामदास आठवले के मोम के पुतले का अनावरण
सपा ने मनाया उपचुनाव जीत का जश्न
रिटायर्ड एवं स्थानांतरित अधिकारी जल्दी करें सरकारी आवास खाली
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में गिराई जाएंगी 21 अवैध बिल्डिंग
कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाए भाजपा कार्यकर्ता : जय प्रताप सिंह
एनसीआरटी पर किट्स की ई टेंडरिंग के घोटाले का आरोप
राजू श्रीवास्तव, रामशंकर और कैलाश मासूम का स्वच्छता अभियान
प्रभारी मंत्री ने की विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा
स्थानीय युवाओं को रोजगार मुद्दे पर किसानों को मिला किरोड़ी सिंह बैसला का समर्थन
लूट की योजना बना रहे पांच बदमाश गिरफ्तार
श्री आदर्श रामलीला सूरजपुर : रावण ने छल से किया सीता हरण
तोगड़िया ने राजनीतिक पार्टी का किया ऐलान, 'अंतरराष्ट्रीय जनता पार्टी' होगा नाम
लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के लिए मेरा आभार : डॉ. महेश शर्मा