एनटीपीसी दादरी में हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी एनटीपीसी दादरी में चलने वाले हिंदी पखवाडें का उद्घाटन 1 सितंबर को किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (दादरी) अपूर्ब कुमार दास तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाडे़ का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि हमें हिंदी में काम करने में गर्व महसूस करना चाहिए। दास ने कर्मचारियों से हिंदी पखवाडे़ के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक हिस्सा लेने की अपील करते हुए हिंदी के व्यापक प्रचार प्रसार में सहयोग देने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित हिंदी के विद्वान डा. सुरेश ऋतुपर्ण ने अपने विचार व्यक्त करते हुए हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला और विश्व में हिंदी के प्रचलन और नये आयाम की रुपरेखा प्रस्तुत की। डा. ऋतुपर्ण ने कहा कि वैष्विक स्तर पर हिंदी का वर्चस्व है और हिंदी भाषा का प्रयोग राजनयिक स्तर पर हो रहा है। डा. ऋतुपर्ण ने आगे कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति और भाषा की ताकत है और विश्व के मानचित्र पर हिंदी का पूर्ण प्रभाव है जोकि विकास की गति को निरंतर गति प्रदान कर रही है।
इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में विभागाध्यक्ष (मानव संसाधन) विजय लक्ष्मी मुरलीधरन ने हिंदी की संवैधानिक स्थिति पर प्रकाश डाला और हिंदी पखवाड़े की रुपरेखा प्रस्तुत की।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक प्रबंधक राजभाषा आलोक अधिकारी ने एनटीपीसी दादरी में राजभाषा के क्षेत्र में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए हिंदी पखवाड़े के आयोजन के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर महाप्रबंधक ओएंडएम-गैस पी के उपाध्याय; महाप्रबंधक ओएंडमए-थर्मल पी के मिश्रा; सीएमओ दादरी एजी रिसबुड; महाप्रबंधक इलैक्ट्रीकल-मेन्टीनेंस जयंता भटट्चार्य; महाप्रबंधक प्रचालन सी एस श्रीनिवास, अन्य विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक दादरीअपूर्ब कुमार दास की और से जारी हिंदी पखवाड़े की अपील के माध्यम से कर्मचारियों से कार्यालय का कामकाज अधिक से अधिक हिंदी में करने का अनुरोध किया गया। हिंदी पखवाडे़ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से एनटीपीसी दादरी परिसर में प्रमुख स्थानों पर बैनर प्रदर्शित किये गये।

यह भी देखे:-

सीएम योगी ने किया कैलाश मानसरोवर भवन का शिलान्यास
AUTO EXPO 2018 पहुंचे "दीपालय" एनजीओ के अनाथ बच्चों ने की मस्ती
दुनिया का सबसे बड़ा हस्तशिल्प मेला ग्रेटर नोएडा में 23 फरवरी से
ग्रेटर नोएडा : उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया बिजली उद्योग की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ELECRAMA-2018
अभिज्ञान 2018 में स्काई लाइन के छात्रों ने लहराया परचम
डीजीपी करेंगे थाने का उद्घाटन व पौधारोपण
डाक सेवकों की हड़ताल दसवें दिन जारी
बिल्डर कर रहे फ्लेट बॉयर्स का शोषण : नेफोमा
अन्ना हजारे के अनशन के समर्थन में करप्शन फ्री इंडिया संगठन करेगा प्रदेश के 15 जिलों में भूख हड़ताल, ...
ग्रामीण विकास को लेकर जीपी डीपी योजना तैयार
जन्मदिन पर किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत को किया नमन
ग्रेटर नोएडा ईटा 1 सेक्टर में भव्य दुर्गा पूजा का आयोजन, भक्तों की उमड़ी भीड़
ग्रेटर नोएडा में विश्व का सबसे बड़ा हस्तशिल्प मेला आईएचजीएफ का हुआ उद्घाटन
श्री लवकुश धार्मिक रामलीला दादरी : राम- केवट प्रसंग का सजीव मंचन देख भावुक हुए दर्शक
सड़क किनारे खड़ी टाटा 407 में घुसी तेज रफ़्तार कार , एक की मौत पांच घायल
एशियन गेम खिलाड़ी की कार चोरी